छत्तीसगढ़ : जानें कहाँ से बड़ी जीत, बड़ी हार, अप्रत्याशित जीत, नोटा भी भारी   

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में भाजपा की सबसे बड़ी जीत रायपुर दक्षिण सीट से भाजपा के वरिष्ठ नेता बृजमोहन अग्रवाल की रही.

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में भाजपा की सबसे बड़ी जीत रायपुर दक्षिण सीट से भाजपा के वरिष्ठ नेता बृजमोहन अग्रवाल की रही. उन्होंने कांग्रेस के रामसुंदर दास को 67 हजार 815 वोटों से हराया. वहीँ भाजपा की सबसे छोटी जीत कांकेर के भाजपा प्रत्याशी आशाराम नेताम की रही जिन्होंने कांग्रेस के शंकर धुर्वा नेताम को महज़ 16 वोटों से हराया. कांग्रेस की अहम हार उपमुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव की रही जिसमें वे महज 94 वोटों से हारे.

वहीँ अप्रत्याशित बेमेतरा जिले की साजा सीट रही जहाँ भाजपा के ईश्वर साहू ने कांग्रेस के कद्दावर नेता और प्रदेश के शिक्षा मंत्री रविंद्र चौबे को मात दी. ईश्वर साहू ने रविंद्र चौबे को करीब 7 हजार वोटों से हराया. बिरनपुर निवासी साधारण किसान ईश्वर साहू के बेटे भुनेश्वर साहू की बिरनपुर में हुई सांप्रदायिक हिंसा के दौरान मौत हो गई थी जिसके बाद भाजपा ने अपना प्रत्याशी बनाया था. बिरनपुर हिंसा को भजपा ने एक तरह से भुना लिया. वहीं ईश्वर अन्य पिछड़ा वर्ग से भी आते हैं जिसका फायदा उन्हें मिला.

बता दें इस चुनाव में भूपेश के मंत्रियों का प्रदर्शन भारी खराब रहा. उनके 13 में से 9 मंत्रियों को शिकस्त हार का सामना करना पड़ा है. इतना ही नहीं कई बड़े चेहरों ने भी शिकस्त खायी.

वहीं नोटा 7 दलों पर भारी पड़ा, वह पांचवें क्रम पर रहा  

भाजपा  – 46.31%

कांग्रेस  – 42.17%

अन्य  – 5.54%

बसपा  – 2.02%

नोटा – 1.28%

जोगी कांग्रेस  – 1.25%

आप  – 0.93%

सीपीआई  – 0.41%

सीपीआई (एम) – 0.04%

सपा  – 0.04%

एलजेपी आरवी – 0.01%

एलजेपी  – 0.00%

big lossbig winChhattisgarhNOTAunexpected winअप्रत्याशित जीतछत्तीसगढ़नोटाबड़ी जीतबड़ी हार
Comments (0)
Add Comment