छत्तीसगढ़: टोकन लेने धान खरीदी केंद्र में भगदड़, मामले में प्रबंधक निलंबित

छत्तीसगढ़ के बालोद जिले के सेवा पीपरछेड़ी धान खरीदी केंद्र में टोकन लेने मची भगदड़ मामले में प्रबंधक को निलंबित कर दिया गया है |

रायपुर| छत्तीसगढ़ के बालोद जिले के सेवा सहकारी समिति पीपरछेड़ी के समिति के प्रबंधक यशवंत कुमार साहू को निलंबित कर दिया गया है। जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक दुर्ग के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने निलंबन की यह कार्यवाही समिति प्रबंधक द्वारा धान खरीदीे के लिए किसानों के टोकन वितरण की व्यवस्था में लापरवाही बरतने के मामले की गई है।

गौरतलब है कि एक दिसम्बर से सहकारी समितियां एवं उपार्जन केन्द्रों में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की व्यवस्था को सुचारू रूप से संचालन करने के लिए शासन द्वारा किसानों को नियमानुसार टोकन प्रदाय करने के निर्देश शासन द्वारा दिए गए हैं। टोकन वितरण का यह कार्य समितियों के धान उपार्जन की प्रतिदिन की क्षमता के मान से दिए जाने के निर्देश हैं।

पढ़ें – छत्तीसगढ़: टोकन लेने धान खरीदी केंद्र में भगदड़, 17महिलाएं कुचली गईं, 3 गंभीर

समिति प्रबंधक पीपरछेड़ी यशवंत कुमार साहू द्वारा शासन के उक्त निर्देश के परिपालन में लापरवाही बरती गई। प्रबंधक द्वारा 29 नवम्बर  2021 को पीपरछेड़ी समिति से जुड़े सभी ग्रामों में मुनादी कर टोकन के लिए कृषकों को बुलाए जाने से समिति में भीड़ उमड़ पड़ी, जिससे वहां भगदड़ की स्थिति पैदा हो गई।

सेवा सहकारी समिति पीपरछेड़ी में टोकन लेने के लिए बड़ी संख्या में एक साथ कृषकों के पहुंचने और वहां अव्यवस्था की सूचना मिलते ही कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे और पुलिस अधीक्षक श्री सदानंद कुमार वहॉ पहुॅचे। उन्होंने समिति में धान खरीदी की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

कलेक्टर ने बताया कि घायल ग्रामीणों को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई है। सभी की स्थिति सामान्य है।

 

#manager suspended#paddy purchase center#TokenChhattisgarhstampede
Comments (0)
Add Comment