फसल बीमा कंपनी के खिलाफ घेराव, धरना-प्रदर्शन की चेतावनी 

कॉंग्रेस के वरिष्ठ नेता अंकित बागबाहरा ने बताया कि क्षेत्र के किसान बीमा कंपनी की लापरवाही से आज भी फसल खराब होने के बाद बीमा राशि से वंचित हैं. किसानों ने फसल बीमा का भुगतान शीघ्र करने करने की मांग की है अन्यथा किसान बीमा कंपनी का घेराव सहित धरना प्रदर्शन के लिए बाध्य होंगे.

पिथौरा| कॉंग्रेस के वरिष्ठ नेता अंकित बागबाहरा ने बताया कि क्षेत्र के किसान बीमा कंपनी की लापरवाही से आज भी फसल खराब होने के बाद बीमा राशि से वंचित हैं. किसानों ने फसल बीमा का भुगतान शीघ्र करने करने की मांग की है अन्यथा किसान बीमा कंपनी का घेराव सहित धरना प्रदर्शन के लिए बाध्य होंगे.

कांग्रेस नेता अकित बागबाहरा ने एक चर्चा में बताया कि किसानों के लिए वरदान बनी कांग्रेस की भूपेश सरकार में आज भी अधिकारियों व बीमा कंपनी की लापरवाही के चलते फसल बीमा का लाभ किसानों को ठीक से नही मिल पा रहा है. आक्रोशित किसानों ने आज अंकित बागबाहरा के नेतृत्व में बागबाहरा के कृषि कार्यालय व सिर्री पठारीमुडा समिति में ज्ञापन सौंपा और शीघ्र निपटारे की मांग की अन्यथा धरना प्रदर्शन की चेतावनी भी दी.

दिनांक 20 अप्रैल को उपसंचालक कृषि के नाम से सौंपे पत्र में बागबाहरा विकासखंड के लगभग 50 गाँव जो कि फसल कटाई प्रयोग को देखते हुए बीमा के पात्र हो सकते थे उसका जवाब आज एक माह से ऊपर होने के पश्चात भी नही दिया गया है .

अंकित ने बताया कि  उस सूची अनुसार ग्राम गांजर को फसल बीमा मिलना तय है और ऐसे कई ग्रामों के साथ साथ वन अधिकार पट्टा धारी ऐसे किसान जिन्हें भी फसल बीमा मिलना तय है जिनकी प्रीमियम राशि काटी गई है और उसे बीमा कंपनी के खाते में जमा भी करवाया गया है .उसमें  ग्राम हरनादादर के वन अधिकार पट्टे धारी सिंचित किसान है जिन्हें भी 24,310 रुपये प्रति हेक्टेयर के हिसाब से फसल बीमा की राशि मिलनी है और किसानों को अब ये बताया जा रहा है कि पोर्टल नही खुला था इसलिए बीमा नही हुआ अब प्रीमियम राशि लौटाई जाएगी.

इस बात से आक्रोशित नाराज किसानों ने आज दो टूक कहा कि हमें प्रीमियम राशि नही बीमा की क्षति पूर्ति राशि चाहिए अन्यथा हम उग्र आंदोलन करने मजबूर होंगे. साथ ही साथ वन अधिकार पट्टा धारी कृषकों की जानकारी ऑनलाइन भी करवाया जावे जिससे उन्हें भी बीमा करवाने में पुनः 2023 मे समस्या न हो.

ज्ञापन देने वाले प्रमुख लोगों में बलिराम ,हीरादास, रेशम, सुखम,तुलाराम,बिंदाबाई, खिलावन,जगतराम, सीतराम,चुन्नीबाई,ईश्वरी, देरहू,बिसाहिनबाई,रामदास, मायाराम, बिंदूलाल,पुनुराम, ढेलीबाई, भूषण ,भुनेश्वर, बलिराम,मंगलूराम,बोधन सेन, रेवाराम, शिवनाथ,गोपाल पटेल,लखन साहू, लुकराम, संतूराम,मनीराम, निर्भयराम,बेनीराम साहू,गैंदराम,तुलसीराम, केवराबाई, चुन्नीलाल,अहिल्याबाई, तुलसराम,ब्रिजराम देवांगन,बेनिसाहू,नंदकुमार पटेल,लेखराम, बोदाबाई,देवचरण,राजनीबाई, तेजराम ,जतीराम, फोदा आदि उपस्थित थे.

#Ankit BagbahraGheraoinsurance companypicketingWarning of cropघेरावधरना-प्रदर्शन की चेतावनीफसलबीमा कंपनी
Comments (0)
Add Comment