बारनवापारा रवान के जंगल में मजदूर को हाथी ने कुचल मारा, 35 वीं मौत

समीप के बारनवापारा अभ्यारण्य से लगे वन विकास निगम क्षेत्र में सोमवार की सुबह मजदूरी करने जा रहे एक अधेड़ को क्षेत्र में घूम रहे एक हाथी ने कुचल कर मार डाला।इस मौत को मिलाकर हाथियों के हमले से क्षेत्र में अब तक 35 ग्रामीणों की मौत हाथियों के हमले से हो चुकी है।

पिथौरा| समीप के बारनवापारा अभ्यारण्य से लगे वन विकास निगम क्षेत्र में सोमवार की सुबह मजदूरी करने जा रहे एक अधेड़ को क्षेत्र में घूम रहे एक हाथी ने कुचल कर मार डाला।इस मौत को मिलाकर हाथियों के हमले से क्षेत्र में अब तक 35 ग्रामीणों की मौत हाथियों के हमले से हो चुकी है।

मिली जानकारी के अनुसार बारनवापारा परियोजना मंडल के रवान परिक्षेत्र के मोहन्दा बीट के कक्ष क्र 185 क्षेत्र के जंगलों में हाथियों का गुस्सा लगातार जारी है। लिहाजा हाथी किसी भी मानव को अपने जंगल मे देखते ही गुस्से में हमला कर रहे है।

ग्रामीण सूत्रों के अनुसार वन विकास निगम क्षेत्र में एक मजदूर दयाराम जंगल मे फ़ीलिंग कार्य की मजदूरी के लिए प्रातः 6 बजे जंगल जा रहा था।इस बीच कक्ष,क्र 185 के पास ही क्षेत्र में घूम रहे इकलौते हाथी से सामना हो गया।हाथी ने दयाराम को देखते ही पहले सूंड में उठा कर पटक दिया फिर कुचल कर मार डाला। इस घटना में धनगांव रवान निवाशी दयाराम पिता बुढ़हान जाती गांड़ा की मौत हो गयी।

ज्ञातव्य है कि बारनवापारा अभ्यारण्य में विगत 6 वर्षों से हाथियों ने अपना कॉरिडोर बना लिया है। हाथियों के नए शावक जन्म देने के बाद से ये अभ्यारण्य को ही अपना कॉरिडोर बना चुके है ।

पढ़ें :

माँ बनी हथिनी की चिंघाड़ से गूंजा कोठारी का जंगल

वही बलौदाबाजार वन मंडल के लवन रेंज, देवपुर रेंज, सोनाखान व अर्जुनी रेंज में बीच बीच मे अपनी उपस्थिति दर्ज करा रहे है।ज्ञात हो कि बलौदाबाजार जिले के अलावा महासंमुन्द जिला भी हाथियों से प्रभावित है। परन्तु शासन के करोड़ो रूपये खर्च करने के बाद भी अफसरों की  कार्यशैली के चलते हाथी समस्या अभी भी जस की तस है।

पढ़ें :हाथियों के साथ सेल्फी ,जान की कीमत चुकानी पड़ी

उक्त मामले में क्षेत्र के परिक्षेत्र अधिकारी से सम्पर्क का प्रयास किया गया परन्तु मोबाइल नेटवर्क से बाहर मिला।

deshdigital के लिए रजिंदर खनूजा

35 वीं मौत35th deathBaranwaparaRavan's forestworker was crushed to death by elephantबारनवापारामजदूर को हाथी ने कुचल मारारवान के जंगल
Comments (0)
Add Comment