लाखागढ़ पंचायत गोठान निर्माण में अनियमितता, सरपंच से वसूली के आदेश

समीप के ग्राम पंचायत लखागढ़ में गोठान निर्माण में अनियमितता की जांच के बाद जांच टीम ने सरपंच पर कल 24436 रुपए वसूली योग्य बताया है.

पिथौरा| समीप के ग्राम पंचायत लाखागढ़ में गोठान निर्माण में अनियमितता की जांच के बाद जांच टीम ने सरपंच पर कल 24436 रुपए वसूली योग्य बताया है. ज्ञात हो कि ग्राम पंचायत के पोमल कोसरिया एवं तरेश कोस रिया ने ग्राम के गोठांन निर्माण में भारी अनीयमितता की शिकायत शासन से की थी. जिस पर जिला पंचायत के निर्देश पर स्थानीय जनपद पंचायत द्वारा एक टीम बनाकर जांच कराई गई है.

लाखागढ़ ग्राम पंचायत में गोठांन निर्माण में भारी गड़बड़ी की शिकायत की जांच हेतु करारोपण अधिकारी एवम जांच टीम के प्रभारी दिनेश कुमार दीक्षित करारोपण अधिकारी जनपद पंचायत पिथौरा लोकेश नौरंगे,त्रिलोकी नाथ सिंह तकनीकी सहायक जनपद पंचायत पिथौरा द्वारा दिनांक 20.09.23 को की गई.

जांच के उपरांत अपने अभिमत में जांच टीम ने लिखा कि लखागढ़ के गोधन एवं गोधन न्याय योजना में अनीयमितता की जांच के दौरान ग्राम पंचायत लखागढ़ में सामुदायिक पशु आश्रय निर्माण कार्य की कुल राशि 6.47 लाख रुपये की प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान की गई थी जिसकी मजदूरी राशि 1.76 लख रुपए एवं सामग्री राशि 4.5 लख रुपए है जिसमें दो कोटना निर्माण किया गया है एवं वर्मी टैंक निर्माण हेतु गड्ढा की खुदाई की गई है. जिसकी मजदूरी की राशि 31782 रुपए मास्टर रोल द्वारा निकाल कर मजदूरों को भुगतान कराया गया है.

जिसकी राशि 14000 रुपए कोटना एवं वर्मी टैंक निर्माण हेतु राशि ₹6000 भुगतान किया गया है शेष राशि 11782 रुपए वसूली योग्य है. कोटना की सामग्री राशि ग्राम पंचायत एजेंसी लखागढ़ के द्वारा आहरण नहीं किया गया है. गोठान तक पहुंचाने का कोई मार्ग नहीं बनाया गया है एवं वहां घेरा भी नहीं हुआ है. गोठांन में मूलभूत सुविधा जैसे बिजली पानी पशुओं के लिए पशु सेड़ एवं चारा के लिए चारा सेड़ नहीं बनाए गए हैं खाद्य कंपोस्ट ट्रेडिंग के लिए कोई भी टंकी नहीं बनी है.

गोथन पूर्ण रूप से पूर्ण होने के कारण वहां कोई भी गतिविधि संचालित नहीं हो रही है. ग्राम पंचायत द्वारा कोई गोबर खरीदे एवं गोमूत्र खरीदी नहीं की गई है जो की सरपंच के बयान से भी स्पष्ट है अतः गोबर खरीदी में वह राशि 12654 रुपए वसूली योग्य है.

पढ़ें :

लाखागढ़ पंचायत: गौठान में साढ़े छह लाख में मात्र 2 टंकी

ग्राम पंचायत लखागढ़ के सचिव ने अपने बयान में कहा है कि मुझे दो पंचायत का प्रभार मिला है जिसमें तीन-तीन दिन का समय प्रत्येक पंचायत को देता हूं एवं इस बीच कोई भी जरूरतमंद व्यक्ति मुझसे कोई जानकारी मांगता है तो मैं दे देता हूं. पंचायत सचिव की उपस्थिति हेतु निर्धारित दिन एवं सूचना बोर्ड में अंकित करने हेतु निर्देशित किया जा रहा किया जा रहा है कि रिकॉर्ड के अनुसार जहां, गोठांन बनाया गया है वह स्थल आदिवासियों के इष्ट देव बूढ़ादेव हेतु आरक्षित स्थल है कहा जा रहा है.

किंतु ग्राम पंचायत लाखागढ़ में स्पष्ट रूप से सामुदायिक पशु आश्रय निर्माण कार्य की दृष्टि का अवलोकन करने पर संलग्न नक्शा खसरा के अनुसार उक्त स्थल सामूहिक भूमि अंकित होना पाया गया है.

यह भी पढ़ें

लाखागढ़: बरसते पानी में ढलाई, सरपंच द्वारा सरकारी जमीन पर दुकानें बना बेचने का मामला

अतः मनरेगा कार्य में बिना जांच कारण राशि 11782 रुपए एवं गोबर खरीदी में वह राशि 12654 रुपए को संबंधितों से वसूल किये जाने योग्य है. इस प्रकार कुल राशि 24436 रुपए सरपंच सचिव एवं ग्राम पंचायत लालगढ़ से वसूलकर शासन के पक्ष में जमा करना उचित होगा।
ज्ञात हो कि deshdigital द्वारा ही उक्त अनियमितता की खबर प्रकाशित की थी जो कि जांच के बाद सही साबित हुई है.

deshdigital के लिए रजिंदर खनूजा

irregularities in Gothan constructionLakhagarh Panchayatrecovery from Sarpanchगोठान निर्माण में अनियमिततालाखागढ़ पंचायतसरपंच से वसूली
Comments (0)
Add Comment