प्रधानमंत्री नल जल योजना: डेढ़ बरस से नल के मुंह सूखे, सरकारी कागजों में बह रहे

डेढ़ बरस पहले घर घर नल कनेक्शन, पानी की टंकी भी बन गई. पर अब भी नलों के मुंह सूखे पड़े हैं पर सरकारी दावा है कि बह रहे हैं. यह हाल है पिथौरा से लगे ग्राम लाखागढ़ में प्रधानमंत्री नल जल योजना का. अब भी ग्रामवासी आधा किलोमीटर दूर से पानी भरकर घर ला रहे हैं. उधर लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी के एसडीओ ने लिखित में लाखागढ़ की नल जल योजना को सुचारू रूप से चलना बताया है.  

पिथौरा| डेढ़ बरस पहले घर घर नल कनेक्शन, पानी की टंकी भी बन गई. पर अब भी नलों के मुंह सूखे पड़े हैं पर सरकारी दावा है कि बह रहे हैं. यह हाल है पिथौरा से लगे ग्राम लाखागढ़ में प्रधानमंत्री नल जल योजना का. अब भी ग्रामवासी आधा किलोमीटर दूर से पानी भरकर घर ला रहे हैं. उधर लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी के एसडीओ ने लिखित में लाखागढ़ की नल जल योजना को सुचारू रूप से चलना बताया है.

नगर से लगे ग्राम लाखागढ़ में प्रधानमंत्री नल जल योजना के तहत पानी टँकी है. घर घर नल कनेक्शन दिए जा चुके हैं. परन्तु आज तक लाखागढ़ वासियों ने ग्राम पंचायत द्वारा लगवाए गए नलों से एक बूंद पानी निकलता नही देखा है.

इसे भी पढ़ें: लाखागढ़ पंचायत: गौठान में साढ़े छह लाख में मात्र 2 टंकी

देश भर में जल आपूर्ति हेतु केंद्र सरकार द्वारा नल जल योजना चलाई गई है इसके तहत आवश्यक आबंटन भी तत्काल जारी किया जा रहा है. इस योजना में ग्रामीण क्षेत्र के प्रत्येक परिवर को निःशुल्क नल कनेक्शन दिया जाता है. परन्तु सरकारी धन में गड़बड़ी करने की लत ने केंद्र की एक महत्वाकांक्षी योजना पर पलीता लगा दिया है.

ग्राम लाखागढ़ के वार्ड 14 इंदिरा कॉलोनी के रहवासी वर्तमान में नरकीय जीवन जी रहे है. केंद्र एवम राज्य की अनेक योजनाओं के बारे में यहां के लोगो को पता ही नही है. ग्राम वासियों में राधा बाई, उर्मिला बाई, दुलारी ,जगदीश महाराज एवम ओंकार ने इस प्रतिनिधि को बताया कि कोई डेढ़ बरस पहले ग्राम के सरपंच द्वारा घर घर मे एक नल लगवाया गया था. उस दौरान उन्होंने इस नल के माध्यम से उन्हें निःशुल्क जल उपलब्ध होने की जानकारी ग्रामीणों को दी गयी थी. परन्तु डेढ़ बरस के बाद भी नल तो जंस के तस लगे है. इसमें किसी भी नल से कभी भी एक बूंद पानी नही आया. इसकी शिकायत ग्रामीणों द्वारा कलेक्टर जन दर्शन में कई गयी थी. जहां से पीएचई को मामला सुलझाने का आदेश दिया गया था.

टँकी पूर्ण एवम कार्य गुणवत्ता से हुआ-एसडीओ
इधर लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी के कार्यपालन अभियन्ता ने उक्त मामले में जांच कर लिखित में बताया कि नल पूरे पंचायत क्षेत्र के घरों में लग गए है. पानी टँकी का कार्य भी गुणवत्ता पूर्वक हुआ है इसलिए प्रकरण समाप्त किया जाता है.

कार्यपालन यंत्री के उक्त जांच के बाद अब लाखागढ़ वासी यह सोच कर परेशान है कि टँकी बन गयी घर घर कनेक्शन बिछ गये इसके बावजूद नल से एक बूंद पानी नही मिल रहा तब ऐसी नल जल योजना से आखिर किसका हित हुआ या हो रहा है.

यह सोचने का विषय है. शासन की इस महत्वाकांक्षी योजना की दुर्गति लाखगढ़ ग्राम पंचायत में देखी जा सकती है. शासन के लाखों खर्च होने के बाद भी ग्रामीण एक एक बूंद पानी के लिए तरस रहे है.

 आधा किलो मीटर दूर से लाते है पानी

इंदिरा कॉलोनी के ग्रामीणों ने बताया कि यहां के लिए अब तक विभिन्न मदो से 5 नग ट्यूबवेल स्वीकृत हुए है. परन्तु एक ही ट्यूबवेल वार्ड के एक गौटिया परिवार के घर के बाहर ही खोदा गया है. यही से पूरी कॉलोनी का निस्तार चलता है. सुबह से शाम तक यहां की महिलाएं बच्चे एवम पुरुष ट्यूबवेल से पानी भरने के लिए अपनी बारी की प्रतीक्षा करते रहते है. बहरहाल इस वर्ष पड़ रही गर्मी और पखवाड़े भर बाद प्रारम्भ होने वाली भीषण गर्मी से ग्रामीणों का परेशान होना तय है.

deshdigital के लिए रजिंदर खनूजा

flowing in government papersLakhagarhPradhan Mantri Tap Jal Yojanatap mouths dry for one and a half yearsडेढ़ बरस से नल के मुंह सूखेप्रधानमंत्री नल जल योजनालाखागढ़सरकारी कागजों में बह रहे
Comments (0)
Add Comment