सुप्रीम कोर्ट के जजों की नियुक्ति प्रक्रिया पर मीडिया में अटकलें दुर्भाग्यपूर्ण : जस्टिस रमना

सुप्रीम कोर्ट में न्यायाधीशों की नियुक्ति के संदर्भ में कॉलेजियम की बैठक के बारे में मीडिया में चल रही अटकलों को मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना ने बेहद दुर्भाग्यपूर्ण करार दिया है।

नई दिल्ली । सुप्रीम कोर्ट में न्यायाधीशों की नियुक्ति के संदर्भ में कॉलेजियम की बैठक के बारे में मीडिया में चल रही अटकलों को मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना ने बेहद दुर्भाग्यपूर्ण करार दिया है।

प्रधान न्यायाधीश ने न्यायमूर्ति नवीन सिन्हा की सेवानिवृत्ति के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में बुधवार कहा कि न्यायाधीशों की नियुक्ति की प्रक्रिया पवित्र है और इसके साथ देश और पेशे की गरिमा जुड़ी हुई है।

मीडिया को इस पवित्रता को समझना व पहचानना चाहिए। चीफ जस्टिस ने कहा कि एक संस्था के तौर पर शीर्ष अदालत मीडिया की स्वतंत्रता और नागरिकों के अधिकारों का बेहद सम्मान करती है।

प्रक्रिया के लंबित रहने के दौरान प्रस्ताव के निस्तारण से पहले ही मीडिया के एक वर्ग में जो दिखाई दे रहा है, वह विपरीत असर डालने वाला है।

चीफ जस्टिस ने कहा कि ऐसे मामले भी सामने आए हैं जहां योग्य प्रतिभाओं के आगे बढ़ने का मार्ग गैरजिम्मेदाराना खबरों और अटकलों के कारण बाधित हो जाता है। यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है और मैं इससे बेहद व्यथित हूं।

प्रधान न्यायाधीश ने ऐसे गंभीर मामलों में अटकलें नहीं लगाने और संयम बरतने में अधिकांश वरिष्ठ पत्रकारों और मीडिया घरानों की ओर से दिखाई जाने वाली परिपक्वता और जिम्मेदारी की सराहना भी की।

ऐसे पेशेवर पत्रकार और नैतिक मीडिया विशेष तौर पर उच्चतम न्यायालय और लोकतंत्र की असली ताकत हैं। आप हमारी व्यवस्था का हिस्सा हैं।

मैं सभी पक्षकारों से इस संस्थान के अक्षुण्ता और गरिमा को बरकरार रखने की उम्मीद करता हूं। प्रधान न्यायाधीश मीडिया में आई उन खबरों के संदर्भ में बोल रहे थे

जिनमें कहा गया था कि ऐसा समझा जा रहा है कि उनकी अध्यक्षता वाले कॉलेजियम ने उच्चतम न्यायालय में न्यायाधीश के तौर पर नियुक्ति के लिये नौ नामों की सिफारिश की है।

appointmentJudgesJusticeMediaprocessRamanaSpeculationSupreme Courtunfortunate
Comments (0)
Add Comment