प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने होशंगाबाद की हितग्राही श्रीमती माया उईके से किया सीधा संवाद

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना अंतर्गत निशुल्क राशन वितरण कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हितग्राहियों से सीधा संवाद किया।

होशंगाबाद । प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना अंतर्गत निशुल्क राशन वितरण कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हितग्राहियों से सीधा संवाद किया।

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने होशंगाबाद के ग्राम सावलखेड़ा निवासी श्रीमती माया उईके से भी बात की। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने हितग्राही श्रीमती माया उईके से पूछा कि मैंने सुना है कि आप मजदूरी भी करती हैं और पूरा परिवार भी चलाती है।

कोरोना के इस मुसीबत के कालखंड में आपको कोई दिक्कत आई क्या ? श्रीमती माया उइके ने प्रधानमंत्री जी को बताया कि वे लेडीस सामान की दुकान चलाती है, कोरोना काल में तो उनकी दुकान अच्छे से नहीं चल पाई लेकिन प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत प्राप्त निशुल्क राशन उनके परिवार के लिए बहुत उपयोगी साबित हुआ और उनका घर अच्छे से चल पाया।

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने हितग्राही श्रीमती माया उईके से पूछा कि आपकी पढ़ाई कितनी हुई है और आप सामान कहाँ से लाती हैं और कहाँ बेचती हैं और सामान बेचने कैसे जाती हैं।

श्रीमती माया उइके ने बताया कि वे आठवीं पास हैं और वे होशंगाबाद से सामान लाकर आसपास के गाँव में बेचती हैं और उनके पति या बच्चे उन्हें उस गाँव तक छोड़ देते हैं।

इसके बाद प्रधानमंत्री जी ने उनसे पूछा कि उन्हें प्राथमिक सुविधाएं जैसे बिजली ,पानी और पक्का आवास आदि सुविधाएं प्राप्त हैं अथवा नहीं । श्रीमती माया उइके ने बताया कि उन्हें उन्हे बिजली, पानी आदि सभी पूरी प्राथमिक सुविधाएं प्राप्त हो रही है।

बच्चों को खूब पढ़ाएं
प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि बच्चों को खूब पढ़ाएं। अगर मेहनत करते है तो गरीबी कभी विकास के आड़े नहीं आती है। उन्होंने टोक्यो ओलंपिक में महिला हॉकी टीम में गरीब परिवार से आने वाली वाली बेटियों द्वारा किए गए शानदार प्रदर्शन का उदाहरण भी दिया।

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा बच्चों को अच्छे से पढ़ाएं जिससे वे कुछ अच्छा कर सकें।
श्रीमती माया उइके से संवाद के अंत में प्रधानमंत्री श्री मोदी ने उन्हें जागरुकतापूर्वक शासन की योजनाओं का लाभ उठाने के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया।

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि यहीं प्रयास है कि देश के हर इलाके में बिजली, गैस आदि आदि मूलभूत सुविधाएं हो। हर घर में नल से जल पहुंचाने के लिए बड़ा अभियान चलाया जा रहा है।

जनजातीय इलाके हो या बुंदेलखंड हर जगह समुचित सुविधाएं सुनिश्चित की जा रही हैं। जनजातीय भाइयों बहनों के जीवन में सुगमता आए और उनका सम्मान हो, उनके जंगल जमीन सुरक्षित हों यही पिछले 7 साल से प्रयास हैं। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इन प्रयासों को निरंतर आगे बढ़ा रहे हैं।

beneficiarydirect dialogueHoshangabadPrime Minister Narendra ModiSmt. Maya Uike
Comments (0)
Add Comment