कोलकाता में विभागीय कोष की हेराफेरी के आरोप में GSI का शीर्ष अधिकारी गिरफ्तार

पश्चिम बंगाल पुलिस के आपराधिक जांच विभाग (सीआईडी) ने बुधवार को बताया कि भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (जीएसआई) के एक शीर्ष अधिकारी को विभागीय कोष की हेराफेरी के आरोप में कोलकाता में गिरफ्तार किया गया है।

कोलकाता। पश्चिम बंगाल पुलिस के आपराधिक जांच विभाग (सीआईडी) ने बुधवार को बताया कि भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (जीएसआई) के एक शीर्ष अधिकारी को विभागीय कोष की हेराफेरी के आरोप में कोलकाता में गिरफ्तार किया गया है। सब्यसाची साहा (51) को शहर के उत्तरी बाहरी इलाके केस्तोपुर में रवींद्र पल्ली स्थित उनके आवास से गिरफ्तार किया गया, हालांकि राज्य पुलिस ने उनकी गिरफ्तारी की तारीख और समय के बारे में नहीं बताया। सीआईडी सूत्रों के मुताबिक, अधिकारी साहा के खिलाफ विभागीय फंड में करीब एक करोड़ रुपये की हेराफेरी की शिकायतों की जांच कर रहे थे।

जांच में पता चला कि ठगी गई रकम को आरोपी ने अपनी पत्नी और परिवार के अन्य सदस्यों के नाम से खोले गए खातों में भेज दिया। पता चला है कि कुछ साल पहले साहा के खिलाफ विभागीय फंड आवंटन के आरोप लगाए गए थे, जिसके बाद उन्हें कुछ समय के लिए निलंबित कर दिया गया था। इस बीच, एक पुलिस स्टेशन में जीएसआई अधिकारियों द्वारा उनके खिलाफ दर्ज एफआईआर के बाद सीआईडी ने मामले की जांच शुरू की थी।

राज्य के पुलिस सूत्रों ने बताया कि जांच एजेंसी ने उनसे इस मामले में कई बार पूछताछ भी की थी। अंतत: उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया क्योंकि वह विभिन्न चरणों में अपने पति या पत्नी और परिवार के अन्य सदस्यों के बैंक खातों में हस्तांतरित धन के स्रोतों के बारे में संतोषजनक जवाब देने में असमर्थ थे।सीआईडी सूत्रों ने कहा कि जीएसआई में शायद साहा अकेले नहीं थे जो घोटाले में शामिल थे, उनके अधिकारी अब उनके सहयोगियों को भी ट्रैक करने की कोशिश कर रहे हैं।

Comments (0)
Add Comment