अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय बेंगलूरु-भोपाल में यूजी-पीजी में प्रवेश के लिए आवेदन आमंत्रित  

अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय स्नातक और स्नातकोत्तर कोर्सेस में प्रवेश के लिए आवेदन आमंत्रित करता है. इनमें एम.ए.एजुकेशन, एम.ए.डेवलपमेंट स्टडीज़, मास्टर ऑफ़ पब्लिक हेल्थ और एम.ए.अर्थशास्त्र स्नातकोत्तर के दो वर्षीय कोर्सेस हैं.

बेंगलूरु/ भोपाल| अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय स्नातक और स्नातकोत्तर कोर्सेस में प्रवेश के लिए आवेदन आमंत्रित करता है. इनमें एम.ए.एजुकेशन, एम.ए.डेवलपमेंट स्टडीज़, मास्टर ऑफ़ पब्लिक हेल्थ और एम.ए.अर्थशास्त्र स्नातकोत्तर के दो वर्षीय कोर्सेस हैं. स्नातक में बी.ए. ऑनर्स और बी.एससी.ऑनर्स कोर्स प्रस्तुत किए जा रहे हैं. स्नातक कोर्स ड्युअल-डिग्री हैं, जो बी.एड. के साथ  कैम्पस में रहकर ही किए जाने हैं.

जारी विज्ञप्ति के मुताबिक यह  कोर्स अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय के बेंगलूरु और भोपाल स्थित कैम्पस में चलाए जाएंगे. विद्यार्थियों को बेहतरीन शिक्षा उपलब्ध कराते हुएउनमें विषय विशेषज्ञता व सामाजिक प्रतिबद्धता का निर्माण करना इन कोर्सेस का लक्ष्य है. उन्हें सार्थक केरियर की तलाश के लिए प्रेरित करना और शिक्षा की राह पर आगे बढ़ाना इन कोर्सेस का उद्देश्य है.

कैम्पस स्नातकोत्तर (2-वर्ष)  स्नातक(4-वर्ष)
भोपाल एम.ए. -एजुकेशन

एम.पी.एच.-मास्टर ऑफ़ पब्लिक हेल्थ

अर्थशास्त्र,अंग्रेज़ीऔर इतिहास में बी.ए. ऑनर्स

बायोलॉजी में बी.एस-सी. ऑनर्स

बेंगलूरु एम.ए. -एजुकेशन

एम.ए. -डेवलपमेंटस्टडीज़

एम.ए .-अर्थशास्त्र

 

अर्थशास्त्र,अंग्रेज़ी, इतिहास, दर्शन और समाज विज्ञान में बी.ए. ऑनर्स

 

 

बायोलॉजी, रसायन विज्ञान, गणित, भौतिकी और पर्यावरण विज्ञान और सतत विकास में बी.एस-सी. ऑनर्स

 

बायोलॉजी, रसायन विज्ञान, गणित, भौतिकी और एजुकेशन में बी.एस-सी., बी.एड. (ड्युअल-डिग्री)

 

अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय में शिक्षा हासिल करने के कई समृद्ध और आकर्षक पहलू हैं:

विषय के ज्ञान का गहराई से विकास करना – हमारे  मुख्य कोर्सेस अकादमिक नींव मज़बूत करते हैं, वहीं ऐच्छिक विषय विद्यार्थियों कोअपने पसंदीदा व रुचि के क्षेत्र में आगे बढ़ने मदद करते हैं.

विद्यार्थियों को फ़ील्ड-प्रैक्टिस के ज़रिए जीवन के वास्तविक अनुभवों से गहराई से जोड़ा जाता है. उनको इन्टनशिप के अवसर  उपलब्ध कराए जाते हैंऔर मेंटरिंग के साथ फ़ील्ड-वर्क प्रोजेक्ट करवाए जाते हैं.

विद्यार्थियों को अकादमिक विकास, भाषाओं को सीखने, इन्टनशिप, व्यावसायिक विकास और प्लेसमेंट आदि के लिए व्यापक रूप में ज़रूरी सहायता प्रदान की जाती है.

कैम्पस में आयोजित की जाने वाले वर्कशॉप, सेमिनार, गेस्ट-लेक्चरर जैसे विभिन्न कार्यक्रमों के ज़रिए विद्यार्थियों को,तरह-तरह के अनुभवों व विचारों से परिचित करवाया जाता है.

 प्रवेश प्रक्रिया और उससे जुड़ी ज़रुरी तारीख़ें :

विद्यार्थी विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. पहले आवेदकों की लिखित परीक्षा ली जाएगी. लिखित परीक्षा में शॉर्टलिस्ट किए गए आवेदकों को साक्षात्कार लिया जाएगा. आवेदकों को परीक्षा और साक्षात्कार के प्रदर्शन के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा.

एडमीशन से जुड़ी महत्त्वपूर्ण तारीख़ें
एडमीशन का पहला राउण्ड तारीख़ें
आवेदन करने की आख़िरी तारीख़ 22 नवम्बर 2023
राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षा 24 दिसम्बर 2023
साक्षात्कार जनवरी 2024
एडमीशन फरवरी 2024

 

वित्तीय सहायता : विश्वविद्यालय विविधतापूर्ण और समावेशी विद्यार्थी समूह बनाने करने के लिए प्रतिबद्ध है. जिन्हें आवश्यकता हो, उन्हें विश्वविद्यालय द्वारा ट्युशन-फ़ीस और छात्रावास ख़र्चों के लिए (आंशिक और पूर्ण) वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है.

करियर और प्लेसमेंट सम्बन्धी मदद : विद्यार्थियों को  ऐच्छिक और अपेक्षित करियर के अवसर  उपलब्ध करवाने के लिए विश्वविद्यालय में समर्पित करियर मार्गदर्शन और प्लेसमेंट सेल है. यह सेल विद्यार्थियों को काम करने की बेहतर जगह खोजने में मदद करने वाले मंच के रूप में कार्य करने का प्रयास करता है, ताकि वे समाज को बेहतर बनाने की दिशा  में योगदान दे सकें.

 

  पता :

अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय, कान्हासैया, भोपाल, मध्य प्रदेश – 462 022

अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय, सरजापुर, बेंगलूरु, कर्नाटक- 562125

मोबाइल : 8971889988

ई-मेल पता : outreach@apu.edu.in

वेबसाइट : www.azimpremjiuniversity.edu.in

 

 

 

Applications InvitedAzim Premji University BengaluruBhopalUG-PG Admissionअज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय बेंगलूरुआवेदन आमंत्रितभोपालयूजी-पीजी प्रवेश
Comments (0)
Add Comment