CBSE 10वीं बोर्ड के अंक इस फार्मूले पर, 20 जून तक नतीजे 

20 अंक आंतरिक मूल्यांकन से, 10 अंक यूनिट टेस्ट, 30 अंक मिड टर्म एग्जाम और 40 अंक प्री-बोर्ड परीक्षा के आधार पर

नई दिल्ली | CBSE  10वीं बोर्ड के नतीजे 20 जून तक घोषित किये जायेंगे| सीबीएसई ने फामूर्ला तैयार किया है जिसके आधार पर छात्रों को अंक दिए जाएंगे| सीबीएसई (केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड) द्वारा  जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक प्रत्येक विषय में 20 अंक आंतरिक मूल्यांकन के लिए होंगे। शेष 80 अंक वर्षभर की विभिन्न परीक्षाओं में छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर दिए जाएंगे।

जारी नोटिफिकेशन में सीबीएसई परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने बताया है कि वर्ष 2021 के लिए अधिकतम 20 अंक आंतरिक मूल्यांकन से, 10 अंक यूनिट टेस्ट, 30 अंक मिड टर्म एग्जाम और 40 अंक प्री-बोर्ड परीक्षा के आधार पर मिलेंगे।

CBSE  ने स्कूलों को परिणाम को अंतिम रूप देने के लिए प्रिंसिपल और सात शिक्षकों वाली एक परिणाम समिति भी बनाने को भी कहा है। इस समिति में गणित, सामाजिक विज्ञान, विज्ञान और दो भाषाओं के शिक्षक होने चाहिए। साथ पड़ोसी स्कूलों के दो शिक्षकों को समिति के बाहरी सदस्यों के रूप में चुना जाएगा।

बताया गया है कि अंक देने में पक्षपात पूर्ण रवैया की शिकायत मिलने पर CBSE  स्कूलों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगी। इसके तहत स्कूलों पर जुर्माना लगाया जा सकता है या फिर उनकी मान्यता भी रद्द की जा सकती है।

CBSE के मुताबिक सभी स्कूलों को अपने रिजल्ट से जुड़ी पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन अपलोड करनी होगी। ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि रिजल्ट प्रक्रिया को पूरी तरह से पारदर्शी रखा जा सके। वहीं जो छात्र इस माध्यम से मिले नंबरों से खुश नहीं होंगे, उन्हें एग्जाम देकर अंक हासिल करने का मौका दिया जा सकता है।

बता दें  कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए इस वर्ष 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द की जा चुकी हैं। वहीं 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं|

CBSE ने 10वीं बोर्ड  रिजल्ट के लिए अपने सभी स्कूलों को एक फार्मेट भेजा था। सीबीएसई ने इस फार्मेट में स्कूल में हुए सालभर के प्रोजेक्ट वर्क, असाइनमेंट आदि की जानकारी मांगी गयी थी। इसके आधार पर ही अब फाइनल रिजल्ट तैयारी किया जाएगा।

#सीबीएसई #10वीं बोर्डCBSECBSE 10th board marks result on this formulatill June 20
Comments (0)
Add Comment