NMC ने कहा, विदेशी मेडिकल ग्रेजुएट भारत में कर सकेंगे इंटर्नशिप

राष्ट्रीय मेडिकल आयोग (NMC) ने विदेशी मेडिकल ग्रेजुएट को बड़ी राहत दी है| NMC ने कहा है कि विदेशों में मेडिकल की पढ़ाई करने गये जिन छात्रों की इंटर्नशिप पूरी नहीं हो पायी है, वे अब भारत में अपनी इंटर्नशिप पूरी कर सकते हैं।

नई दिल्ली | राष्ट्रीय मेडिकल आयोग (NMC) ने विदेशी मेडिकल ग्रेजुएट को बड़ी राहत दी है| NMC ने कहा है कि विदेशों में मेडिकल की पढ़ाई करने गये जिन छात्रों की इंटर्नशिप पूरी नहीं हो पायी है, वे अब भारत में अपनी इंटर्नशिप पूरी कर सकते हैं।

हालांकि, NMC ने यह स्पष्ट किया है कि छात्रों को भारत में अपनी इंटर्नशिप पूरी करने का आवेदन देने से पहले फॉरेन मेडिकल ग्रैजुएट एग्जाम (FMGE) में पास होना होगा।

बता दें FMGE राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड द्वारा साल में दो बार आयोजित की जाती है। विदेशों से मेडिकल की पढ़ाई करके आने वाले भारतीय छात्रों को भारत में पंजीकरण कराने के लिये पहले FMGE परीक्षा पास करनी पड़ती है।

इस परीक्षा को पास करने के लिये तीन मौके दिये जाते हैं। FMGE की परीक्षा पास करने के बाद छात्र भारत में 12 माह की इंटर्नशिप या अपने इंटर्नशिप की शेष अवधि को यहां पूरा कर सकते हैं।

NMC) ने कहा है कि कोरोना महामारी और यूक्रेन की स्थिति के कारण कई मेडिकल छात्र अपनी इंटर्नशिप पूरी नहीं कर पाये हैं। इन छात्रों की तकलीफों और तनाव को देखते हुये भारत में अपनी शेष इंटर्नशिप पूरी करने की अनुमति देने का इनका आवेदन बिल्कुल सही है।

आयोग जल्द ही इस विषय में राज्य मेडिकल परिषदें को निर्देश जारी करेगा।

foreign medical graduateNMCwill be able to do internship in Indiaभारत में कर सकेंगे इंटर्नशिपविदेशी मेडिकल ग्रेजुएट
Comments (0)
Add Comment