KENDRIY VIDYALAYON में दाखिला मार्च के पहले सप्ताह से

KENDRIY VIDYALAYON केंद्रीय विद्यालयों   में दाखिले की प्रक्रिया मार्च के पहले सप्ताह से शुरू हो जाएगी। सत्र 2022-23 में दाखिले के लिए केंद्रीय विद्यालय संगठन जल्द ही अधिसूचना जारी करेगा। इस साल दाखिले की प्रक्रिया आनलाइन ही होगी।

0 16

- Advertisement -

रायपुर|  KENDRIY VIDYALAYON केंद्रीय विद्यालयों   में दाखिले की प्रक्रिया मार्च के पहले सप्ताह से शुरू हो जाएगी। सत्र 2022-23 में दाखिले के लिए केंद्रीय विद्यालय संगठन जल्द ही अधिसूचना जारी करेगा। इस साल दाखिले की प्रक्रिया आनलाइन ही होगी। केंद्रीय विद्यालयों की वेबसाइट पर इसकी जानकारी भी अपडेट की जाएगी। राजधानी रायपुर में संचालित 3 KENDRIY VIDYALAYON केंद्रीय विद्यालयों में दाखिले के लिए आनलाइन आवेदन करने का अवसर मिलेगा। केवी दो में 82, केवी तीन नया रायपुर में 42 सीटों पर दाखिला लिया जाता है।

- Advertisement -

बता दें KENDRIY VIDYALAYON में  पहले केंद्र सरकार के संस्थानों, उपक्रमों के कर्मचारियों-अधिकारियों के बच्चों को दाखिला देने में प्राथमिकता दी जाती है। इसके बाद राज्य सरकार के सरकारी संस्थानों या राज्य सरकार के उपक्रमों में कार्यरत कर्मचारियों- अधिकारियों के बच्चों को प्राथमिकता दी जाती है। ऐसे में सीटों की संख्या सीमित होने से दाखिले के लिए भारी प्रतिस्पर्धा होती है। कुछ सालों से यहां सीटों की संख्या बढ़ाने की मांग चल रही है लेकिन सीटें अभी तक बढ़ नहीं पाई हैं।

KENDRIY VIDYALAYON में BPL श्रेणी के अभिभावकों के बच्चों के लिए यहां शिक्षा के अधिकार अधिनियम (  के तहत पहली कक्षा में दाखिले के लिए अवसर मिलता है। इसके तहत कक्षा एक में दाखिले के लिए जन्म प्रमाण पत्र और अन्य कक्षाओं के लिए आयु प्रमाण पत्र, स्कूल ट्रांसफर सर्टिफिकेट,एससी/एसटी/ओबीसी, गरीबी रेखा के नीचे वाले छात्रों के लिए श्रेणी का सर्टिफिकेट, दिव्यांगों के लिए सर्टिफिकेट, जो कि किसी सिविल सर्जन की ओर से प्रमाणित हो आदि देना पड़ता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.