कचरे-गंदगी के ढेर पर बसना नगर पंचायत को स्वच्छता पुरस्कार

महासमुंद जिले के बसना नगर पंचायत को स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में 3 स्टार रेटिंग के साथ मिले राष्ट्रपति पुरस्कार के बाद कई सवाल सवाल उठने लगे हैं। नगर पंचायत के चारों ओर गंदगी के आलम की तस्वीरें अपनी कहानी बयाँ कर रहे हैं, जबकि अधिकारी इसे ख़ारिज करते कहते हैं-“ शहर स्वच्छ है तभी यह पुरस्कार मिला है...”

बसना। महासमुंद जिले के बसना नगर पंचायत को स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में 3 स्टार रेटिंग के साथ मिले राष्ट्रपति पुरस्कार के बाद कई सवाल सवाल उठने लगे हैं। नगर पंचायत के चारों ओर गंदगी के आलम की तस्वीरें अपनी कहानी बयाँ कर रहे हैं, जबकि अधिकारी इसे ख़ारिज करते कहते हैं-“ शहर स्वच्छ है तभी यह पुरस्कार मिला है…”

पिछले चुनाव में बसना की आम जनता ने नगर को स्वच्छ व सुंदर बनाने के लिए नर सेवा ही नारायण सेवा का संकल्प लेकर जनसेवा में उतरी  नीलांचल सेवा समिति के 6 समर्थित प्रत्याशियों को पार्षद चुनकर, एक बड़े पार्टी के रूप में नगर पंचायत अध्यक्ष गजेन्द्र साहू और उनकी टीम को बसना नगर का जिम्मा सौंपा।

वर्तमान में बसना नगर पंचायत के  विकास कार्य तो नजर नहीं आ रहे  पर बसना नगर के  मुख्य सड़कों, वार्डो के गलियों, खाली जगहों एवं सरकारी कार्यालयों के आसपास गंदगी का विकास जरुर हुआ है।

बता दें महज नगर पंचायत के ढ़ाई वर्ष के कार्यकाल में ही स्वच्छता रेटिंग 39 से नीचे गिराकर 52वां स्थान में आ गया है।

यहाँ के निवासी  महेंद्र साव, सेवक दास दीवान वरिष्ठ पत्रकार, द्रोपति, मोज़म्मिल कादरी, प्रदीप ठाकुर का कहना है कि  नगर पंचायत बसना को स्वच्छता के लिए अवार्ड भले ही मिल गया हैं। किंतु यहां की तस्वीरें कुछ अलग बयां कर रही हैं।

रायपुर बाईपास रोड से बसना प्रवेश करते ही राइस मिलो द्वारा डंप किये उड़ते राखड़, गंदगी , बदबूदार पानी सड़क के दोनों किनारे नगर पंचायत द्वारा फेंके गए कचरे से आवाजाही करने वालों को दिक्कतों के सामना करना पड़ रहा है।

बिजली ऑफिस के सामने, एफसीआई गोदाम सामने, बिजली ऑफिस के सामने, जनपद चौक आसपास, वन विभाग बगल में, उबड़ खाबड़ धूल उड़ते बस स्टैंड, कन्या शाला के सामने, दानी पेट्रोल पंप के आसपास सरायपाली बाईपास तक कचरों का ढ़ेर बसना नगर की सफाई व्यवस्था की पोल खोलती हैं।

इसी तरह के हाल बसना नगर गौरवपथ पदमपुर रोड का भी हैं। गौरव पथ के गड्डे, दोनों ओर पड़ी कचरा, गुरुनानक धर्मशाला के सामने वार्ड 11 निस्तारी तालाब चौपाटी के पास जमा किया गया कचरा ढ़ेर मोर बसना स्वच्छ बसना की हकीकत को बयां कर रहा है|

बहुत जुछ यही हालत बसना नगर के सभी 15 वार्डो की है चाहे वह वार्ड 01 पानी टंकी रोड के पास, टिकरा पारा स्कुल के सामने, कृषि मंडी के आगे, पीछे और बगल में, आबकारी विभाग के सामने, बाजार पड़ाव में, पदमपुर रोड बसना गणेश टीवी सेंटर के बगल में, पूर्व नगर पंचायत अध्यक्ष के सामने, सिचाई विभाग, कान्वेंट स्कूल के सामने, वार्ड क्रमांक 10 महेंद्र साव घर के सामने गढ़पटनी रोड़, आलेख निरंजन आश्रम वार्ड 7 सहित सरकारी कार्यालयों  के आसपास है।

भाजपा जिलाध्यक्ष रूपकुमारी चौधरी ने कहा राष्ट्रपति पुरस्कार मिलना बहुत ही गौरव की बात है निश्चित रूप से हमें भी बहुत खुशी होती जब वास्तव में बसना नगर साफ सुथरा गंदगी मुक्त होती, पता नहीं  किसने सर्वे किया है और किस हिसाब से राष्ट्रपति पुरुस्कार मिला है। अभी आप बसना नगर के सभी गलियों को जाकर देखे सच्चाई पता चल जाएगा। इतनी अधिक गंदगी होने के बाद भी राष्ट्रपति पुरुस्कार मिलना समझ से परे है।

बसना नगर पंचायत के अध्यक्ष गजेंद्र साहू का कहना है कि नगर में साफ-सफाई हमेशा होते रहती  है कभी कभार गाड़ियां खराब हो जाती हैं। एक आध दिन कहीं जा नहीं जा पाती हैं गाड़ियां, फिर भी हम उसको मैंनेज करते हैं किसी तरह सफाई हो जाए। हमारे पास जहां से भी फोन आता है। सफाई दरोगा को संपर्क करके सफाई के लिए भेज देते हैं।

अशोक सलामे, सीएमओ नगर पंचायत बसना का कहना है  कि शहर स्वच्छ है तभी यह पुरस्कार मिला है नहीं तो किसी भी हालत में नहीं मिलता। यह पुरस्कार राष्ट्रपति द्वारा मिला है जो कि बहुत ही गौरव की बात है।

deshdigital के लिए बृजलाल दास की रिपोर्ट

Basna Nagar PanchayatCleanliness AwardGarbage-dirt heapकचरे-गंदगी के ढेरबसना नगर पंचायतस्वच्छता पुरस्कार
Comments (0)
Add Comment