बरेकेल की महिला सरपंच के खिलाफ महिलाएं धरने पर

महासमुंद जिले के  पिथौरा  विकासखण्ड के चर्चित ग्राम पंचायत बरेकेल की महिला सरपंच के खिलाफ कार्यवाही नही किये जाने के विरोध में आज से बरेकेल की अधिकांश महिलाये जनपद पंचायत के सामने अनिश्चितकालीन धरने पर बैठ गए.

पिथौरा| महासमुंद जिले के  पिथौरा  विकासखण्ड के चर्चित ग्राम पंचायत बरेकेल की महिला सरपंच द्वारा अपने परिवार के नाम से बगैर कोई काम कराए विभिन्न मदो की राशि आहरण कर गड़बड़ी की प्रमाणित शिकायत पर भी जिला पंचायत द्वारा कार्यवाही नही किये जाने के विरोध में आज से बरेकेल की अधिकांश महिलाये जनपद पंचायत के सामने अनिश्चितकालीन धरने पर बैठ गए. ग्रामीणों ने विधानसभा स्तर के कुछ जनप्रतिनिधियों एवम जिला पंचायत सीईओ द्वारा सरपंच को बचाने के प्रयास करने का आरोप भी लगाया है.

मिली जानकारी के अनुसार आज सोमवार की सुबह से ग्राम बरेकेल की कोई दो दर्जन महिलाये जनपद पंचायत के सामने तंबू लगाकर धरने में बैठ गयी. महिलाओं के साथ ग्राम के उपसरपंच आशा राम साहू एवम कुछ अन्य ग्रामीण भी धरना कार्यक्रम में शामिल है.

पढ़ें

बरेकेल के ग्रामीणों ने दी धरना-प्रदर्शन और चक्काजाम की चेतावनी

धरना स्थल पर महिलाओं ने इस प्रतिनिधि से चर्चा करते हुए बताया कि उनके ग्राम बरेकेल की महिला सरपंच द्वारा लगातार भ्र्स्ट कारनामो को अंजाम दिया जा रहा है. जिसके प्रमाण जुटा कर वे लगातार शिकायत भी कर रहे है. परन्तु जिला पंचायत द्वारा पहली नजर में भ्रस्टाचार मामलों में संज्ञान आवश्यक मान कर जिले से पंचायत जिला उपसंचालक के नैतृत्व में पांच सदस्यीय एक टीम का गठन कर जांच के आदेश कर दिए गए परन्तु जांच के बाद कार्यवाही में जिला पंचायत सी ई ओ द्वारा हिला हवाला किया जा रहा है. जिससे कार्यवाही संदिग्ध लगने लगी है.

ग्रामीणों का कहना है कि उनके पास पंचायत के विभिन्न मदो में गड़बड़ी किये जाने के पुख्ता सबूत भी है इसके बावजूद जिला पंचायत सी ई ओ कार्यवाही करने की बजाए शिकायत कर्ताओं को उपसंचालक से बात करने की सलाह देते है. ग्रामीणों ने आशंका व्यक्त की है कि लाखों की गड़बड़ी की आरोपी सरपंच पर गड़बड़ी प्रमाणित दस्तावेज होने के बाद भी कार्यवाही नही किया जाने से ऐसा लगने लगा है कि उक्त सरपंच परिवार को उच्च अधिकारियों सहित नेताओ का संरक्षण प्राप्त है. यदि सही जांच और कार्यवाही नही हुई तो ग्राम पंचायत की महिलाये अन्य पंचायतों में जा जा कर बरेकेल पंचायत के भरष्ट कारनामो को ग्रामीणों को बताएंगी एवम क्षेत्रीय जन प्रतिनिधियों का विरोध करेंगी.

प्रक्रिया अनुसार होगी कार्यवाही- सीईओ
उक्त मामले में जिला पंचायत सीईओ एस आलोक ने इस प्रतिनिधि को बताया कि उक्त मामले में जांच रिपोर्ट जमा हो चुकी है. कार्यवाही प्रक्रिया अनुसार ही होगी. ग्रामीण तत्काल कार्यवाही चाहते है जो सम्भव नही है. इसके लिए सरपंच को उनका पक्ष रखने हेतु नोटिस जारी की गई है. श्री आलोक ने एक शिकायत किसी प्रधान पर ज्यादा परेशान करने की बात भी कही.

deshdigital के लिए रजिंदर खनूजा 

BarekelBarekel Panchayat
Comments (0)
Add Comment