पंजाब और हरियाणा की होड़ से खिलाड़ियों को लाभ

ओलंपिक खेलों से लौटे विजेता खिलाड़ियों पर अपने दावेदारी करने के साथ ही इनामी राशि को लेकर हो रही होड़ से खिलाड़ियों पर पैसा बरस रहा है।

नई दिल्ली । ओलंपिक खेलों से लौटे विजेता खिलाड़ियों पर अपने दावेदारी करने के साथ ही इनामी राशि को लेकर हो रही होड़ से खिलाड़ियों पर पैसा बरस रहा है।

दोनों राज्यों के बीच भाला फेंक में स्वर्ण पदक जीतने वाले नीरज चोपड़ा को लेकर भी दावेदारी जोरों पर है। हरियाणा सरकार की तरफ से अपने खिलाड़ियों को इनामी राशि की घोषणा के बाद पंजाब सरकार ने भी अपनी इनामी राशि को तकरीबन दोगुना कर दिया।

ऐसे में एक ही टीम के पुरुष और महिला हॉकी टीम के खिलाड़ियों को अलग-अलग इनाम मिले हैं। यह इस बात पर भी आधारित है कि वे पंजाब से हैं या हरियाणा से।

हरियाणा सरकार ने अपनी खेल नीति के अनुसार, अपने राज्य के पुरुष हॉकी टीम के दो सदस्यों को ढाई-ढाई करोड़ रुपये देने की घोषणा की। उन्हें नौकरी की भी पेशकश की की गई।

वहीं उसी दिन पंजाब सरकार ने उसी हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह समेत राज्य के दस खिलाड़ियों को केवल 1-1 करोड़ रुपये देने की घोषणा की .

इधर, हरियाणा ने इसके बाद महिला हॉकी टीम की राज्य की 9 खिलाड़ियों को 50 लाख रुपये देने की घोषणा कर दी जबकि अब तक पदक नहीं जीतने वालों को हरियाणा में 15 लाख रुपये के अलावा कोई नगद इनाम नहीं मिलता था।

महिला हॉकी टीम ओलंपिक में चौथे स्थान पर रही। अब, कप्तान रानी रामपाल समेत हॉकी टीम के हरियाणा के सभी सदस्यों को 65 लाख रुपये मिलेंगे।

वहीं, पंजाब की तरफ से अपनी दो हॉकी खिलाड़ियों के लिए पहले कोई घोषणा नहीं की गई है। इनमें स्ट्राइकर गुरजीत कौर का नाम भी शामिल है।

इसके बाद मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के दखल के बाद पंजाब सरकार ने 10 पुरुष हॉकी खिलाड़ियों की इनामी राशि को एक करोड़ के बजाए ढाई-ढाई करोड़ रुपये कर दिया।

इसके अलावा दो महिला हॉकी खिलाड़ियों को 50-50 लाख रुपये मिलेंगे। इस राशि से पंजाव के खिलाड़ी भी हरियाणा की तरफ से दिए गए इनाम की बराबरी पर आ गये हैं।

स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा पर दोनों राज्य अपने दावे कर रहे हैं। एक ओर हरियाणा सरकार ने खेल नीति के हिसाब से पानीपत से होने के कारण उन्हें 6 करोड़ रुपये और नौकरी देने का ऐलान किया है।

वहीं, 7 अगस्त को पंजाब के मुख्यमंत्री ने भी घोषणा कर दी थी कि उनकी सरकार ‘खास इनाम’ के रूप में चोपड़ा को 2 करोड़ रुपये देगी क्योंकि चोपड़ा के परिवार की ‘जड़ें पंजाब से जुड़ी हुई हैं।

’ और उन्होंने ज्यादातर समय एनआईएस पटियाला में अभ्यास किया है। पंजाब सरकार ने यह भी कहा कि चोपड़ा ने चंडीगढ़ स्थित डीएवी कॉलेज से पढ़ाई की है। पंजाब ने चोपड़ा के लिए इनाम की राशि को बढ़ाकर 2.51 करोड़ रुपये कर दिया है।

इसके अलावा राज्य ने अलग दांव खेलकर गोला फेंक खिलाड़ी पंजाब की कमलप्रीत कौर और पुरुष हॉकी टीम के रिजर्व गोलकीपर कृष्णा पाठक को भी 50 लाख रुपये देने का ऐलान किया है.

पंजाब के 6 और खिलाड़ी, जो पदक नहीं जीत पाए, लेकिन उनके बेहतर प्रदर्शन के चलते 21 लाख रुपये देने का वादा किया गया है। दोनों राज्यों ने अपने खिलाड़ियों के लिए शानदार सम्मान समारोह की योजना तैयार की है।

benefitcompetitionPlayersPunjab and Haryana
Comments (0)
Add Comment