आरक्षण पर भाजपा सांसद के भाषण पर राज्यसभा में हंगामा

विधेयक पर चर्चा के दौरान हंगामा मच गया। दरअसल इस विधेयक पर चर्चा के दौरान बीजेपी के सांसद और बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी के भाषण पर कांग्रेस सांसद भड़क गए।

नई दिल्ली । राज्यसभा में OBC आरक्षण विधेयक पर चर्चा के दौरान तब हंगामा मच गया। जब इस विधेयक पर   बीजेपी के सांसद और बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी के भाषण पर कांग्रेस सांसद भड़क गए।

सुशील कुमार मोदी ने अपने भाषण में कहा कि भाजपा लंबे समय से सामाजिक न्याय के लिए तत्पर रही है। उन्होंने कहा कि मैं संघ के बैकग्राउंड से आता हूं और आरएसएस ने हमेशा ही सामाजिक न्याय को लेकर अपनी प्रतिबद्धता जताई है।

इसका उदाहरण देते हुए उन्होंने आरएसएस के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले के एक भाषण का भी जिक्र किया। वहीं देश के पहले पीएम पंडित जवाहर लाल नेहरू का भी उन्होंने जिक्र किया, जिस पर हंगामा शुरू हो गया।

सुशील  मोदी ने कहा कि पंडित जवाहर लाल नेहरू तो नौकरियों में आरक्षण के ही खिलाफ थे। नेहरू की ओर से मुख्यमंत्रियों को लिखे गए खत का जिक्र करते हुए सुशील मोदी ने यह बात कही।

सुशील मोदी ने नेहरू के लेटर का जिक्र करते हुए कहा कि उन्होंने किसी भी तरह के रिजर्वेशन का विरोध किया था। नेहरू ने लिखा था, ‘मैं किसी भी तरह के आरक्षण का विरोध करता हूं।

खासतौर पर नौकरियों में। मैं ऐसी किसी भी चीज का कड़ाई से विरोध करता हूं, जो अक्षमता पैदा करे और दूसरे दर्जे के स्टैंडर्ड्स को लाए। नेहरू ने कहा था, ‘मैं भारत को हर मामले में फर्स्ट क्लास देश के तौर पर देखना चाहता हूं।

जिस वक्त हम सेकेंड क्लास को प्रोत्साहित करेंगे, उसी वक्त हम हार जाएंगे।’ पंडित नेहरू ने कहा था कि पिछड़े समूहों को मदद करने का एकमात्र तरीका यही है कि उन्हें शिक्षा के अच्छे अवसर दिए जाएं।

लेकिन यदि हम संप्रदाय और जाति के आधार पर आरक्षण की ओर बढ़ते हैं तो फिर हम काबिल लोगों को खो देंगे और सेकेंड रेट और थर्ड रेट को आगे बढ़ा देंगे।

‘ नेहरू के इस पत्र को सुशील कुमार मोदी की ओर से बढ़े जाने पर हंगामा शुरू हो गया और उसके बाद कई सांसदों ने अपने भाषण में कहा कि भाजपा की ओर से हर गलती के लिए नेहरू को ही क्यों जिम्मेदार ठहराया जाता रहा है।

againstBJP MPitselfPandit NehruRajya Sabha overreservationthe speechuproar
Comments (0)
Add Comment