आईपीएल में अफगान क्रिकेटरों के भाग लेने पर संशय

अफगानिस्तान पर तालिबान के शासन से भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) की मुश्किलें बढ़ गयी हैं।) इससे अब आईपीएल के दूसरे सत्र में अफगान क्रिकेटरों के भाग लेने पर संशय पैदा हो गया है।

अफगानिस्तान पर तालिबान के शासन से भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) की मुश्किलें बढ़ गयी हैं।) इससे अब आईपीएल के दूसरे सत्र में अफगान क्रिकेटरों के भाग लेने पर संशय पैदा हो गया है।

हाल के दिनों में अफगान क्रिकेट का अच्छा विकास हुआ है और अब उसके कई क्रिकेटर विदेशी लीग में भी खेल रहे हैं। ऐसे में अब राशिद खान, मोहम्‍मद नबी जैसे अफगान क्रिकेटरों को लेकर बीसीसीआई परेशान है। राशिद और नबी दोनों आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से खेलते हैं।

राशिद और नबी इस समय इंग्‍लैंड की द हंड्रेड लीग में खेल रहे हैं। राशिद ट्रेंट रॉकेट्स का प्रतिनिधित्‍व कर रहे हैं, वहीं नबी लंदन स्पिरिट की तरफ से खेल रहे हैं। बीसीसीआई की इस मामले पर नजरें लगी हुई हैं और उसे उम्‍मीद है कि अफगान क्रिकेटर आईपीएल में खेल सकेंगे।

बीसीसीआई के अनुसार हमारे लिए कुछ नहीं बदला है और हम उम्‍मीद करते हैं कि राशिद और बाकी अफगान खिलाड़ी आईपीएल में खेल सकेंगे। अब यह देखना होगा कि राशिद और नबी 21 अगस्‍त को द हंड्रेड लीग समाप्त होने के बाद इंग्‍लैंड में ही रहते हैं या फिर घर लौटते हैं।

सनराइजर्स के सीईओ बोले, अफगान खिलाड़ियों के आईपीएल में खेलने पर प्रभाव नहीं
अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद जहां इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद खान और ऑलराउंडर मोहम्मद नबी के खेलने पर संशय व्यक्त किया जा रहा है।

वहीं फ्रेंचाइजी टीम सनराइजर्स हैदराबाद टीम के कार्यकारी अधिकारी के शानमुगम ने कहा कि हालातों में जो भी बदलाव आये हैं, उससे खिलाड़ियों के टूर्नामेंट में भाग लेने पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

शानमुगम ने कहा, जो कुछ भी अफगानिस्तान में इस वक्त चल रहा है हमने अब तक इस बारे में दोनो ही खिलाड़ियों से किसी तरह की बात नहीं की है।

वैसे यह बात तय है कि स्पिनर राशिद खान और मोहम्मद नबी खेलने के लिए उपलब्ध रहेंगे। साथ ही कहा कि हमारी टीम इस महीने के अंत में 31 अगस्त को आईपीएल के लिए रवाना होगी।

आईपीएल यूएई में अगले माह 19 सितंबर से 15 अक्टूबर के बीच होगा।

अपने परिवार को लेकर तनाव में हैं राशिद
इंग्लैंड के पूर्व कप्तान केविन पीटरसन ने कहा है कि अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद से ही अपने परिवार को लेकर लेग स्पिनर राशिद खान चिन्तित हैं।

राशिद इस समय इंग्लैंड में ट्रेंट रॉकेट्स टीम की ओर से द हंड्रेड क्रिकेट लीग खेल रहे हैं। वहीं उनका परिवार अफगानिस्तान में फंसा हुआ है जिसे वह वहां से निकाल नहीं पा रहे हैं। राशिद के अलावा ऑलराउंडर मुहम्मद नबी भी द हंड्रेड क्रिकेट लीग में ट्रेंट रॉकेट्स टीम की ओर से खेल रहे हैं।

पीटरसन ने कहा, “राशिद के घर में बहुत सारी चीजें हो रही हैं। हमने यहां सीमा पर इस बारे में बात करते हुए एक लंबी बातचीत की और पाया कि वह बेहद परेशान है।

वह अपने परिवार को अफगानिस्तान से बाहर नहीं निकाल पा रहे हैं और उसके लिए बहुत सी चीजें हो रही हैं। उसके इन हालातों में बेहतर प्रदर्शन करना संभव नहीं है।

राशिद अभी नबी अभी दबाव में हैं उनके लिए वर्तमान हालातों को भूलना आसान नहीं है। ऐसे में उनसे बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद नहीं की जा सकती है।

इससे पहले राशिद और मुहम्मद नबी ने ट्विटर के जरिए दुनियाभर के नेताओं से अफगानिस्तान को कठिन हालातों से निकालने के लिए सहायता देने की अपील की थी।

Afghan cricketers in IPLDoubts over participation of
Comments (0)
Add Comment