2 साल से 18 साल तक के बच्चों को कोवैक्सीन के आपात इस्तेमाल की सिफारिश  

हैदराबाद स्थित फार्मा कंपनी भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को  केंद्रीय औषधि प्राधिकरण ने 2 साल से 18 साल की उम्र के बच्चों एवं किशोरों को आपात स्थिति में  लगाने की अनुमति दिए जाने की सिफारिश की है।

नई  दिल्ली| हैदराबाद स्थित फार्मा कंपनी भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को  केंद्रीय औषधि प्राधिकरण ने 2 साल से 18 साल की उम्र के बच्चों एवं किशोरों को आपात स्थिति में  लगाने की अनुमति दिए जाने की सिफारिश की है।

हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक ने दो से 18 साल तक के बच्चों एवं किशोरों में इस्तेमाल के लिए कोविड-19 रोधी टीके कोवैक्सीन के 2/3 चरण का परीक्षण पूरा कर लिया है। कंपनी ने इसके सत्यापन तथा आपातकालीन उपयोग की मंजूरी (ईयूएस) के लिए इस महीने की शुरुआत में आंकड़े केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) को सौंप दिए थे।

कोविड-19 संबंधी विषय विशेषज्ञ समिति (एसईसी) ने आंकड़ों की समीक्षा की और ईयूए के आवेदन पर सोमवार को विचार-विमर्श किया।

एसईसी ने अपनी सिफारिशों में कहा, ‘‘समिति ने विस्तार से विचार-विमर्श करने के बाद कुछ शर्तों के साथ आपात स्थितियों में दो साल से 18 साल तक के आयुवर्ग के लिए सीमित इस्तेमाल करने के संबंध में टीके का बाजार में वितरण करने की मंजूरी देने की सिफारिश की है।’’

इन सिफारिशों को अंतिम मंजूरी के लिए भारत के औषधि महानियंत्रक को भेजा गया है।

बता  दें भारत बायोटेक ने  तीसरे फेज के क्लिनिक्ल ट्रायल   525 बच्चों पर किया गया था, जिनकी उम्र 2 से लेकर 18 साल की थी।  कोवैक्सीन की डोज अभी 18 साल से ऊपर के लोगों को दी जा रही है।

#Covaccine2 years to 18 yearsChildrenrecommended emergency use of Covaccine
Comments (0)
Add Comment