भारत में कोविड-19 की तीसरी लहर अगले महीने ,सितंबर में चरम पर:एसबीआई रिसर्च रिपोर्ट

देश में कोविड -19 की तीसरी लहर अगले महीने अगस्त में आ सकती है | सितंबर में यह चरम पर होगी। देश में कोविड -19 की विनाशकारी दूसरी लहर अभी ख़त्म नहीं हुई है | यह सम्भावना एसबीआई रिसर्च द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट  'कोविड -19: द रेस टू फिनिशिंग लाइन'में जताई गई है|

Deshdigital desk

 

देश में कोविड -19 की तीसरी लहर अगले महीने अगस्त में आ सकती है | सितंबर में यह चरम पर होगी। देश में कोविड -19 की विनाशकारी दूसरी लहर अभी ख़त्म नहीं हुई है | यह सम्भावना एसबीआई रिसर्च द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट  ‘कोविड -19: द रेस टू फिनिशिंग लाइन’में जताई गई है|

एसबीआई की रिपोर्ट में भारत में दूसरी लहर के बारे में   कहा गया है कि यह 7 मई को चरम पर थी। दूसरी लहर अप्रैल में भारत में आई और मई में चरम पर पहुंच गई, जिससे दिल्ली, महाराष्ट्र, केरल और अन्य राज्यों के हजारों परिवार प्रभावित हुए।

एसबीआई की रिपोर्ट में कहा गया है, “मौजूदा आंकड़ों के अनुसार, भारत जुलाई के दूसरे सप्ताह के आसपास लगभग 10,000 मामलों का अनुभव कर सकता है। हालांकि, मामले अगस्त के दूसरे पखवाड़े तक बढ़ना शुरू हो सकते हैं।

बता दें देश में  सोमवार को पिछले 24 घंटों में 42,352 ठीक होने और 723 मौतों के साथ 39,796 ताजा कोविड -19 मामले दर्ज किए। भारत में कुल कोविड -19 मामले अब 3,05,85,229 हो गए हैं,  4 लाख से अधिक की मौत हो चुकी है।

 

‘कोविड -19: द रेस टू फिनिशिंग लाइन’ की  रिपोर्ट में कहा गया है कि टीकाकरण ही एकमात्र बचावकर्ता है क्योंकि वैश्विक डेटा से पता चलता है कि औसतन, तीसरी लहर के मामले दूसरी लहर के समय चरम मामलों के लगभग 1.7 गुना हैं।

वर्तमान मामले अब पिछले सप्ताह से 45,000 के आसपास मंडरा रहे हैं, जो यह दर्शाता है कि विनाशकारी दूसरी लहर अभी तक देश में खत्म नहीं हुई है ।

देश के  12 राज्यों से अब तक डेल्टा प्लस संस्करण के 51 मामलों का पता चला है। शीर्ष 15 जिलों में नए मामले, जो ज्यादातर शहरी हैं, जून में केस फिर से बढ़े। लेकिन अच्छी बात यह है कि तीन महीने से इनकी मृत्यु दर स्थिर है।

दूसरी ओर, नए मामलों में ग्रामीण जिलों की हिस्सेदारी जुलाई 2020 से सार्थक रूप से घटने से इनकार कर रही है, जब यह 45 प्रतिशत से अधिक हो गई थी और तब से इसमें उतार-चढ़ाव आया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि राजस्थान, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, केरल और उत्तराखंड जैसे राज्यों ने 60 साल से ऊपर की आबादी के बड़े प्रतिशत को पहले ही दोनों टीके दिए हैं, लेकिन ग्रामीण इलाकों में कुल टीकाकरण कम है।

तमिलनाडु, पंजाब, उत्तर प्रदेश, असम, बिहार और झारखंड में 45 वर्ष से अधिक आयु वालों के कम अनुपात में टीका लगाया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इन राज्यों को टीकाकरण में रफ्तार पकड़ने की जरूरत है।

अमेरिका, ब्रिटेन, चीन, जापान, पोलैंड, पुर्तगाल, रूस और स्विटजरलैंड में डेल्टा स्ट्रेन का पता चला है, जिसने अप्रैल और मई में दूसरी बार भारत में काफी तबाही मचाई थी। यह यूके में प्रमुख रूप है और अब 95 प्रतिशत मामलों को अनुक्रमित किया जा रहा है।

Indianext month in Augustpeak in September: SBI Research Reportthird wave of Kovid-19अगले महीने अगस्त मेंएसबीआई रिसर्च रिपोर्टकोविड-19 की तीसरी लहरभारतसितंबर में चरम पर
Comments (0)
Add Comment