शिक्षक भर्ती घोटोले में ईडी की बड़ी कार्रवाई, टीएमसी नेता के घर सर्च ऑपरेशन

पश्चिम बंगाल के शिक्षक भर्ती घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने एक बार बड़ा सर्च ऑपरेशन शुरू किया है। ईडी ने इस बार सत्तारुढ तृणमूल कांग्रेस के नेता कुंतल घोष के ठिकानों पर दबिश दी है।

कोलकाता। पश्चिम बंगाल के शिक्षक भर्ती घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने एक बार बड़ा सर्च ऑपरेशन शुरू किया है। ईडी ने इस बार सत्तारुढ तृणमूल कांग्रेस के नेता कुंतल घोष के ठिकानों पर दबिश दी है। ईडी इस समय घोष के हुगली स्थित घर में जांच कर रही है। इसी मामले में ईडी पहले ही शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी को गिरफ्तार कर चुकी है। वहीं पार्थ की निशानदेही पर ईटी की टीम ने बड़े पैमाने पर भारतीय करेंसी बरामद किया है।

ईडी के पास ऐसे इनपुट हैं कि पश्चिम बंगाल शिक्षक भर्ती घोटाले में कुंतल घोष की भी अहम भूमिका रही है। इस घोटाले के जरिए कुंतल घोष द्वारा बड़े पैमाने पर अवैध कमाई करने के संबंध में पुख्ता रिपोर्ट मिली है। इस कार्रवाई के दौरान ईडी पहले से मिले तथ्यों का सत्यापन करने के साथ ही इस घोटाले से जुड़े नए तथ्यों की तलाश करने का प्रयास कर रही है। ईडी के अधिकारियों के मुताबिक इसी तरह के इनपुट पूर्व में शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी के खिलाफ भी मिले थे लेकिन मामले की जांच पड़ताल शुरू हुई तो मामला काफी बड़ा निकला था।

 सीबीआई के अधिकारियों के मुताबिक साल 2014 से 2021 के बीच हुए इस शिक्षक भर्ती घोटाले से जुड़े लोगों ने अभ्यथियों से सौ करोड़ रुपये से भी अधिक की वसूली की है। इसके अलावा आरोपियों ने शिक्षकों के स्थानांतरण, पोस्टिंग आदि में भी शिक्षकों से मोटी वसूली की है। यह मामला बंगाल में निजी स्कूल संचालक संघ के अध्यक्ष तापस मंडल ने उठाया था। तापस ने ही कुंतल घोष के खिलाफ भी ईडी में शिकायत दी थी। इसके बाद ईडी ने यह कार्रवाई शुरू की है। तापस का आरोप है कि कुंतल ने करीब साढ़े 19 करोड़ रुपये की गड़बड़ी की है। यह रकम कुंतल ने नौकरी दिलाने के नाम पर अभ्यथियों से वसूल किए हैं।

deshdigitalED's big actionkolkatta newssearch operation at TMC leader's houseteacher recruitment scam
Comments (0)
Add Comment