नीति आयोग द्वारा नर्रा शाला के सुबोध तिवारी को एक्जांपलरी टीचर आफ चेंज एवार्ड, सम्मानित

नीति आयोग ने महासमुंद जिले के शासकीय कुलदीप निगम उच्चतर माध्यमिक शाला नर्रा में स्थापित अटल टिंकरिंग लैब के प्रभारी सुबोध कुमार तिवारी को एक्जांपलरी टीचर आफ चेंज एवार्ड दिया है. इस उपलब्धि पर शाला प्रबंधन एवं विकास समिति के अध्यक्ष विजय शंकर निगम, सरपंच गोपाल किशन पटेल आदि ने श्री तिवारी जी का शाल एवं श्रीफल से सम्मान किया.

पिथौरा| नीति आयोग ने महासमुंद जिले के शासकीय कुलदीप निगम उच्चतर माध्यमिक शाला नर्रा में स्थापित अटल टिंकरिंग लैब के प्रभारी सुबोध कुमार तिवारी को एक्जांपलरी टीचर आफ चेंज एवार्ड दिया है. इस उपलब्धि पर शाला प्रबंधन एवं विकास समिति के अध्यक्ष विजय शंकर निगम, सरपंच गोपाल किशन पटेल आदि ने श्री तिवारी जी का शाल एवं श्रीफल से सम्मान किया.

नीति आयोग के अटल इनोवेशन मिशन ने वर्ष 2022-2023 के लिए एक्जांपलरी टीचर आफ चेंज ,(परिवर्तन के लिए अनुकरणीय शिक्षक) एडवार्ड कि सूची जारी कि गई है, नीति आयोग के अटल इनोवेशन मिशन ने देश भर के दस हजार अटल टिंकरिग लैब में से 108(टाप हंड्रेड) उत्कृष्ट अटल टिंकरिंग लैब की सूची जारी की है.

जिसमे महासमुंद जिले के शासकीय कुलदीप निगम उच्चतर माध्यमिक शाला नर्रा में स्थापित अटल टिंकरिंग लैब को सम्मिलित किया गया है एवं एटीएल के प्रभारी सुबोध कुमार तिवारी को एक्जांपलरी टीचर आफ चेंज एवार्ड दिया गया है.  विद्यालय की इस उपलब्धि पर शाला प्रबंधन एवं विकास समिति के अध्यक्ष विजय शंकर निगम, सरपंच गोपाल किशन पटेल, ललित पटेल, रूपेंद्र साहू, उपसरपंच नुरेंदर साहू, मेघनाथ यादव, डाक्टर आनन्द वर्गीस, दिलीप गुप्ता,धरम पटेल, मुबारक खान ने संस्था के प्राचार्य और एटीएल प्रभारी सुबोध कुमार तिवारी का शाल एवं श्रीफल से सम्मान किया.

इस अवसर पर शिक्षकों तथा छात्रसंघ ने भी सुबोध तिवारी का सम्मान किया. सुबोध तिवारी ने इस अवसर पर बताया कि भारत सरकार ने जब स्कूली छात्रों को इननोवेशन के लिए वातावरण देने हेतु अटल टिंकरिग लैब की अवधारणा पर काम किया तब प्रथम चरण में 500 स्कूलों को इस योजना मे शामिल किया जाना था पर देश के 284 स्कूल ही इसके पात्र पाए गए. प्रथम चरण के चुनिंदा स्कूलों मे ही शासकीय कुलदीप निगम उच्चतर माध्यमिक शाला नर्रा स्कूल को भी एटीएल की स्थापना हेतु चयनित किया गया।.

2017 से अब तक इस विद्यालय के छात्र एटीएल मैराथन में दो बार टॉप 300 में तथा एआई फॉर यूथ कार्यक्रम में टॉप 20 पर रहे. छात्रों को इनोवेशन के प्रति जागरूक करने समय समय पर तकनीकी संस्थानों के विशेषज्ञो के व्याख्यान एवं कार्यशाला आयोजित किए जाते रहें हैं।. हाल ही में इस विद्यालय में पेटेंट और डिजाइन फाइलिंग के लिए जिले के शिक्षकों तथा छात्रों के लिए राष्ट्रीय पेटेंट संस्थान नागपुर के विशेषज्ञ द्वारा कार्यशाला दी गई.

एक्जांपलरी टीचर आफ चेंज ( परिवर्तन के अनुकरणीय शिक्षक) एवार्ड क्या है ? :-
नीति आयोग के अटल अटल इनोवेशन मिशन अंतर्गत देशभर में 10,000 टिंकरिंग लैब संचालित है एटीएल में उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षक को एक्जांपलरी टीचर आफ चेंज घोषित कर एवार्ड दिया जाता है और दूसरे एटीएलों को सलाह दी जाती है कि आप इन एटीएलों में जाकर देखें कि वहां किस तरह कार्य हो रहा है और इसका अनुकरण करें.

उल्लेखनीय है कि नीति आयोग के अटल इनोवेशन मिशन द्वारा जारी लगभग हर सूची में शासकीय कुलदीप निगम उच्चतर माध्यमिक शाला नर्रा का नाम शामिल रहता है. वहीं छत्तीसगढ़ के शिक्षा विभाग में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीकी को बढ़ावा देने के लिए महासमुंद जिले के स्कूलों के साथ, राज्य के स्कूलों में प्रसारित करने के लिए एआई बेसिक लैब यहां स्थापित किया है.

deshdigital के लिए रजिंदर खनूजा

 

Exemplary Teacher of Change AwardhonoredNarra ShalaNITI AayogSubodh Tiwariएक्जांपलरी टीचर आफ चेंज एवार्डनर्रा शालानीति आयोगसम्मानितसुबोध तिवारी
Comments (0)
Add Comment