मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बताया अपने चेहरे की चमक का राज

बहतराई स्टेडियम बिलासपुर में आयोजित युवाओं से भेंट-मुलाकात कार्यकम में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने रायगढ़ से आए युवा संग्राम के सवाल पर कि आपकी चेहरे की चमक का राज क्या है?

रायपुर| बहतराई स्टेडियम बिलासपुर में आयोजित युवाओं से भेंट-मुलाकात कार्यकम में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने रायगढ़ से आए युवा संग्राम के सवाल पर कि आपकी चेहरे की चमक का राज क्या है? के सवाल के जवाब में कहा, मेरे चेहरे की चमक का राज छत्तीसगढ़ की 3 करोड़ जनता की दुआ है.

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ का नारा दिया। प्रदेश के मुखिया युवाओं के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलने को तैयार है. जहां मिलेट जैसे मोटे अनाज की फसल लहलहा रही है. उन्होंने शासन की विभिन्न योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि प्रत्येक क्षेत्र में हमारा छत्तीसगढ़ नया आयाम छू रहा है. छत्तीसगढ़िया ओलंपिक के माध्यम से परंपरागत खेल आगे बढ़ रहा है. अपने सपनों का छत्तीसगढ़ प्राप्त करने के लिए हम युवा भी योगदान दें. उसने कहा- सभी मिलकर संकल्प करते हैं, बात है अभिमान के छत्तीसगढ़िया स्वाभिमान के.

बहतराई इंडोर स्टेडियम में मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के भेंट-मुलाकात युवाओं के साथ कार्यक्रम में सपनों का नया छत्तीसगढ़ कैसा हो ? विषय पर कोरबा जिले से आई युवा कविता शर्मा ने अपनी अभिव्यक्ति की.

उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ महतारी के भूमि में मैंने जन्म लिया है। हम सुआ ददरिया आदि नृत्य करते हैं. हम बोरे बासी जैसे पारंपरिक व्यंजनों का सेवन करते हैं। राज्य में रूरल इंडस्ट्रियल पार्क, राजीव गांधी किसान न्याय योजना, गोधन न्याय योजना, मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान, महतारी जतन, राम वन गमन पथ के साथ ही साथ अनेक हितकारी योजनाएं संचालित किए जा रहे हैं. जिससे राज्य विकास के पथ में आगे बढ़ रहा है.

रायगढ़ से आए नवीन दुबे ने कला संस्कृति पर अपने विचार रखे. नवीन ने कहा कि गुरु घासीदास, शहीद वीर नारायण सिंह जैसे महान विभूति हुए.

सारंगढ़ से आई युवती ने कहा कि छत्तीसगढ़ में सर्व-धर्म, समभाव की भावना है. जो राष्ट्रीय एकता की महत्वपूर्ण कड़ी है. यहां अनेक महान विभूतियों ने जन्म लिया. छत्तीसगढ़ की संस्कृति को कका ने आगे बढ़ाया है. हम युवा छत्तीसगढ़ की आन-बान-शान हैं। हम युवा छत्तीसगढ़ का गौरव हैं। मुख्यमंत्री ने विभिन्न वर्गों के विकास के लिए बहुत सी योजनाएं बनाई हैं। हम युवाओं को इनके दिखाए रास्तों में चलना है, सपनों का राज्य बनाना है।

साइंस कॉलेज बिलासपुर के छात्र प्रियांशु दुबे ने राज्य के विकास के लिए मुख्यमंत्री द्वारा लाए गए योजनाओं को अपने भाषण के माध्यम से प्रस्तुत किया. युवा नवा छत्तीसगढ़ गढ़ सकते हैं. छत्तीसगढ़ की माटी की खुशबू राज्य को विश्व में अलग पहचान देती है। छत्तीसगढ़ के युवा हर समस्या का हल ढूंढ निकालेंगे. मुख्यमंत्री का साथ युवाओं के साथ है.

शक्ति के हसौद महाविद्यालय की अंतिम वर्ष की छात्रा दर्शनी रात्रे ने कहा कि कालेज स्टूडेंट हूं, सभी के कॉलेज जीवन में कुछ न कुछ किस्सा होता है, तब दर्शनी ने मुख्यमंत्री से उनके कॉलेज जीवन से जुड़ा किस्सा पूछा – मुख्यमंत्री ने बताया कि हम लोग साइंस कॉलेज में मैथ्स लेकर पढ़े, एक बार हॉस्टल में पंखा नहीं था, हमने तीनों हॉस्टल में पंखा लगाने की मांग लेकर प्रदर्शन किया, अजीत जोगी जी उस समय कलेक्टर थे, वो आए और हमारी बात सुनी और इस तरह 8 दिनों में हमारी मांग पूरी हो गई.

जांजगीर-चांपा जिले की युवा भारती देवांगन ने कहा कि मैं बीएससी फाइनल की छात्रा हूं. उसने मुख्यमंत्री से कहा कि आपने छात्राओं की शिक्षा के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं. उसने बताया कि कन्या महाविद्यालय जांजगीर का एक मात्र विद्यालय है, यहां कमरो की कमी है. मुख्यमंत्री ने छात्रों की संख्या और कमरे की जानकारी ली और कलेक्टर को 4 और कमरे बनाने के निर्देश दिए. इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा कि जल्द ही फिजिक्स और जूलॉजी का सत्र शुरू होगा.

मुंगेली जिले से आई छात्रा ने कहा कि मैं बीसीए की स्टूडेंट हूँ. राज्य में आईटी सेक्टर के ज्यादा विकल्प नहीं है. क्या इसके लिए आगे कुछ किया जाएगा ? मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में ट्रिपल आईटी है. टाटा से एएमयू हुआ, इस तरह से हम अनेकों प्रयास कर रहे हैं ताकि रोजगार के नए अवसर प्राप्त हो सके.

सारंगढ़ से आई छात्रा ने कहा कि सारंगढ़ को आपके नेतृत्व में नया जिला बनाया गया है, उसने मुख्यमंत्री का जिला बनाने के लिए आभार व्यक्त किया छात्रा ने कहा कि लोचन प्रसाद पांडेय कॉलेज में पोस्ट ग्रेजुएशन का कोर्स नहीं है. इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि नया जिला बना है, पीजी भी खुलेगा, बॉटनी भी रहेगा.

कोरबा जिले के अनूप दास ने कृषि विश्वविद्यालय में वैकेंसी लाने की मांग की. अनूप ने मुख्यमंत्री से आरईएवो के पोस्ट लाने की मांग की. इस पर मुख्यमंत्री ने विभाग की सहमति से पोस्ट लाने की बात कही.

बिलासपुर की छात्रा ने मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल से मुख्यालय में सीजीपीससी के तैयारी करने आने वाले दूरस्थ क्षेत्र के आदिवासी छात्राओं के लिए हॉस्टल की मांग की. मुख्यमंत्री ने छात्रा के सुझाव को सराहा और अगले सत्र से ऐसे हॉस्टल प्रारम्भ करने की बात कही

गौरेला-पेंड्रा-मरवाही के छात्र ने राम-राम के सम्बोधन से बात की शुरुआत की. उसने बताया कि जीपीएम में पीजी कॉलेज की घोषणा की थी और वो पूरा हो गया है. छात्र ने इंग्लिश मीडियम महाविद्यालय खोलने की मांग की. इसे सुनकर मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी 10 महाविद्यालय खोले हैं, आगे भी खोलेंगे. (dprcg )

 

Chief Minister Bhupesh Baghelmeeting with the youththe secret of glowing faceचेहरे की चमक का राजमुख्यमंत्री भूपेश बघेलयुवाओं से भेंट-मुलाकात
Comments (0)
Add Comment