थाना के सामने अवैध वसूली कर रहे पटेवा पुलिस के 9 सिपाही लाइन हाजिर

छत्तीसगढ़ के  महासमुन्द जिला पुलिस अधीक्षक धर्मेंद्र सिंह द्वारा बुधवार को एन एच 53 में स्थित पटेवा थाना के सामने अवैध वसूली कर रहे कुल 9 पुलिस कर्मियों को लाइन हाजिर कर दिया, इनमे दो प्रधान आरक्षक शामिल है. सभी कर्मी बकायदा वर्दी में वाहनों को रोक कर अवैध वसूली कर रहे थे.

महासमुन्द| छत्तीसगढ़ के  महासमुन्द जिला पुलिस अधीक्षक धर्मेंद्र सिंह द्वारा बुधवार को एन एच 53 में स्थित पटेवा थाना के सामने अवैध वसूली कर रहे कुल 9 पुलिस कर्मियों को लाइन हाजिर कर दिया, इनमे दो प्रधान आरक्षक शामिल है. सभी कर्मी बकायदा वर्दी में वाहनों को रोक कर अवैध वसूली कर रहे थे.
हाईवे स्थित पटेवा पुलिस थाना के सामने सुबह से ही पटेवा पुलिस द्वारा प्रतिदिन अवैध वसूली अभियान चलाए जाने की शिकायत पुलिस अधीक्षक धर्मेंद्र सिंह को मिल रही थी. इस वे काफी नाराज भी थे. आज सुबह गढ़फुलझर जाते श्री सिंह ने पटेवा थाना के सामने सरेआम वसूली देख कर दो प्रधान आरक्षक और सात आरक्षकों को तत्काल प्रभाव से लाइन अटैच कर दिया है.

मिली जानकारी के अनुसार नेशनल हाईवे पर स्थित पटेवा थाना के सामने रोज सुबह 5 बजे से 9 बजे तक वाहनों की जांच के नाम पर अवैध वसूली की शिकायतें लगातार मिल रही थी. पुलिस के जवान रोज सुबह उठकर उगाही करते थे, इसके बाद ही वे घर और थाना ड्यूटी में जाते थे.

 

एस पी ने प्रत्यक्ष देखी वसूली
बुधवार सुबह गढ़फुलझर (बसना) जाते समय एसपी धर्मेंद्र सिंह ने यह नजारा स्वयं भी देखा. उन्होंने थाने से थोड़ी दूर आगे जाकर अपनी वाहन को रुकवाया. वहाँ से पैदल फिल्मी स्टाइल में थाने के सामने पहुंचे. पैदल चलते हुए अपनी आंखों से अवैध वसूली का नजारा देखा तो एस पी धर्मेंद्र सिंह आग बबूला हो गए, और तत्काल कार्यवाही करते हुए 9 लोगों को लाइन हाजिर कर दिया.  इससे पुलिस महकमे में हड़कंप  है.

ज्ञात हो कि दो दिन पहले ही एसपी ने अधिकारियों और थानेदारों की बैठक लेकर सख्त हिदायत दी थी कि अच्छे काम करने पर सम्मान और गलत काम करने पर सजा मिलेगी. बावजूद, पटेवा थाने का पूरा स्टाफ वसूली अभियान में जुटा हुआ था.

यह देखकर एसपी जमकर नाराज हुए. उन्होंने थाना प्रभारी गोपाल ध्रुवे को मौके पर बुलाकर नागरिकों के बीच ही जमकर फटकार लगाई  और कहा कि यह सब क्या चल रहा है? वाहनों की नियमित जांच के नाम पर वसूली की शिकायतें लगातार मिल रही है?  क्यों लोगों को परेशान कर रहे हैं?’ एसपी ने एक आरक्षक को जमकर डांट लगाई.

बाद सभी को लाइन से खड़ी कर कहा- ‘पुलिस लाइन में तत्काल हाजिरी दो. ‘ खबर मिली है कि इनमें से ज्यादातर लोग दोपहर तक पुलिस लाइन परसदा के लिए रवाना कर दिए गए हैं.

आम वाहन मालिकों में खुशी
एस पी द्वारा की गई उक्त कार्यवाही से परेशान दुपहिया मालिको एवम ट्रक चालक अधिकारी कार्यवाही से काफी प्रसन्न है. उपस्थित परेशान वाहन चालक एवम मालिको ने एस पी धर्मेंद्र सिंह का आभार व्यक्त  किया है.

                                                                          लाइन अटैच  !

एसपी धर्मेंद्र सिंह द्वारा आरक्षक दानवीर, संजय सोनी, सुनील चंद्रवंशी,रामशरण पात्रे, राजेश दीवान, करण देवदास और नरेश जोशी व प्रधान आरक्षक बंसी लाल जांगड़े और झुमुक लाल हिरवानी को लाइन अटैच किए जाने की खबर है.

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार एसपी गढ़फुलझर ईंट भट्ठे में हुए दुर्घटना का जायजा लेने जा रहे थे.  उसी समय यह लोग थाना के सामने गाड़ी रोक कर खुलेआम पैसा ले रहे थे.  तब टी आई को एसपी बुलाए और फटकार लगाई . टीआई ने कहा कि मुझे कुछ भी जानकारी नहीं है. यह कहकर पल्ला झाड़ लिया.

सवाल यह है कि थाना प्रभारी की जानकारी के बिना यह लोग किसके आदेश से गाड़ी रोक रहे थे? बताया गया है कि इनमें से एक आरक्षक टीआई का वसूली मास्टर है. उसे एसपी ने जमकर घुट्टी पिलाई. नेशनल हाईवे के थानों में इस तरह की वसूली की शिकायत लगातार मिल रही है.

9 constable line spot9 सिपाही लाइन हाजिरIllegal recoveryPateva Policeअवैध वसूलीपटेवा पुलिस
Comments (0)
Add Comment