भारत दुनिया के सबसे रोमांचक खुदरा बाजारों में से एक

अमेरिकी कंपनी वॉलमार्ट इंक के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) डग मैकमिलन का मानना है कि भारत दुनिया के सबसे रोमांचक खुदरा बाजारों में से एक है।

नई दिल्ली ।अमेरिकी कंपनी वॉलमार्ट इंक के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) डग मैकमिलन का मानना है कि भारत दुनिया के सबसे रोमांचक खुदरा बाजारों में से एक है।

उन्होंने कहा कि देश के खुदरा बाजार की अपनी विशिष्टता है,इसकारण यह 2025 तक बढ़कर 1,000 अरब डॉलर पर पहुंचेगा। मैकमिलन ने कहा कि भारतीय बाजार की विविधता को देखकर कंपनी को ‘स्थानीय स्तर पर सोचना होगा और स्थानीय स्तर पर ही क्रियान्वयन’ करना होगा।

उन्होंने कहा,भारत इतना विविधता वाला बाजार है, कई मायनों में यह एक देश नहीं है।इसकारण हमें स्थानीय सोचना होगा और स्थानीय का क्रियान्वयन करना होगा, जिसके अपने नियम हैं।

इसके बाद हमें इन नियमों के अनुरूप चलना होगा।”अभी वॉलमार्ट को बहु-ब्रांड खुदरा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की अनुमति नहीं है।इसकारण कंपनी अलग तरीके से परिचालन कर रही है।

वॉलमार्ट के शीर्ष कार्यकारी ने इसका जिक्र किया कि अमेरिका और चीन के साथ भारत उसके तीन प्रमुख बाजारों में से है। मैकमिलन ने कहा कि वॉलमार्ट की ई-कॉमर्स इकाई फ्लिपकार्ट और डिजिल भुगतान कंपनी फोनपे दोनों ही तेजी से आगे बढ़ रही हैं।

इन कंपनियों के आंकड़े उत्साहजनक हैं। उन्होंने कहा कि फ्लिपकार्ट के मंच पर अब तीन लाख से अधिक मार्केटप्लेस विक्रेता हैं। वहीं फोनपे के प्रयोगकर्ताओं की संख्या 30 करोड़ से अधिक हो चुकी है।

फ्लिपकार्ट भारतीय बाजार में अमेरिकी की ई-कॉमर्स क्षेत्र की दिग्गज कंपनी अमेजन की प्रमुख प्रतिद्वंद्वी है।

exciting retail marketsIndia is onemostworld
Comments (0)
Add Comment