बदरीनाथ धाम के कपाट 8 मई को खुलेंगे

उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित विश्व प्रसिद्ध श्री बदरीनाथ धाम के कपाट रविवार आठ मई को सुबह 6 बजकर 15 मिनट में खुलेंगे, जबकि गाडू घड़ा (तेलकलश यात्रा) की तिथि 22 अप्रैल शुक्रवार है।

देहरादून | उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित विश्व प्रसिद्ध श्री बदरीनाथ धाम के कपाट रविवार आठ मई को सुबह 6 बजकर 15 मिनट में खुलेंगे, जबकि गाडू घड़ा (तेलकलश यात्रा) की तिथि 22 अप्रैल शुक्रवार है।

वसंत पंचमी के मौके पर नरेंद्रनगर स्थित राजमहल में टिहरी राज परिवार, श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति और श्री डिमरी धार्मिक केंद्रीय पंचायत के पदाधिकारियों की मौजूदगी में पंचांग गणना के बाद बदरीनाथ के कपाट खुलने की तिथि एवं मुहूर्त निकाले गए। यह भी तय हुआ कि गाडू घड़ा (तेल कलश) यात्रा 22 अप्रैल को नरेंद्रनगर राजमहल से बदरीनाथ धाम के लिए रवाना होगी।

बदरीनाथ धाम के कपाट 20 नवंबर को शीतकाल के लिए बंद कर दिए गए थे, जबकि केदारनाथ धाम के कपाट छह नवंबर को बंद हुए थे।गंगोत्री धाम के कपाट 5 नवंबर को अन्नकूट के मौके पर तो यमुनोत्री धाम के कपाट 6 नवंबर को भैया दूज के अवसर पर विधि विधान पूजा अर्चना व वैदिक मंत्रोच्चार के साथ बंद हुए थे।

 

The doors of Badrinath Dham will open on May 8कपाट 8 मई को खुलेंगेबदरीनाथ धाम
Comments (0)
Add Comment