यूपी-बिहार से लेकर राजस्थान में होगी बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग यानी आईएमडी ने कहा है कि 1 अगस्त तक भारत के पूर्वी, पश्चिमी और मध्य भागों में तीव्र वर्षा होने की संभावना है

0 21

- Advertisement -

नई दिल्ली । भारत मौसम विज्ञान विभाग यानी आईएमडी ने कहा है कि 1 अगस्त तक भारत के पूर्वी, पश्चिमी और मध्य भागों में तीव्र वर्षा होने की संभावना है और  को बिहार, राजस्थान, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़ और झारखंड समेत कई इलाकों में भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी किया। बिहार में गुरुवार को भी कई इलाकों में तेज बारिश हुई, वहीं यूपी में भी कई जगहों पर बादल बरसे। आईएमडी की मानें तो जम्मू-कश्मीर में भी  बारिश की संभावना है।  वहीं, उत्तर प्रदेश में बारिश की संभावना जताई गई है। दिल्ली के लिए मौसम विभाग ने शुक्रवार को बादल छाए रहने की भविष्यवाणी की है और कहा है कि राजधानी में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

- Advertisement -

इसके अलावा, कोलकाता में शुक्रवार सुबह तक भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई गई है। तो चलिए जानते हैं देश के अलग-अलग इलाकों के मौसम का हाल। बिहार में मॉनसून की सक्रियता लगातार बनी हुई है। अनुमान है कि शुक्रवार को भी काले बादल छाए रहेंगे। इस दौरान कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं शनिवार को जिले के एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश या फिर गरज के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान है। दिन के तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम तापमान में एक डिग्री सेल्सियस तक की कमी आ सकती है।

मौसम वैज्ञानिक डॉ. जीपी मंडल ने यह जानकारी दी। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले 24 घंटे में मध्य प्रदेश के 15 जिलों में भारी वर्षा होने और आकाशीय बिजली गिरने की आशंका व्यक्त करते हुए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है। आईएमडी भोपाल कार्यालय के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी पीके साहा ने बताया कि मध्य प्रदेश के श्योपुर, मुरैना, भिंड, टीकमगढ़, छतरपुर, सागर, दतिया, शिवपुरी, अनूपपुर, डिंडोरी, नीमच, मंदसौर, रतलाम, बालाघाट एवं मंडला जिलों में आगामी 24 घंटों में कहीं-कहीं पर भारी वर्षा और गरज के साथ बिजली चमकने एवं गिरने की संभावना का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.