छत्तीसगढ़ सरकार अपने हिस्से की राशि खर्च नहीं कर गरीबों के साथ अन्याय कर रही-निर्मला सीतारमण

केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने आवास योजना का जिक्र कर छत्तीसगढ़ सरकार पर आरोप लगाया कि अपने हिस्से की राशि खर्च नहीं कर गरीबों के साथ अन्याय कर रही है।सीतारमण  रायपुर के माना स्थित कुशाभाऊ ठाकरे परिसर में प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित कर रही थी |

0 38

- Advertisement -

रायपुर। केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने आवास योजना का जिक्र कर छत्तीसगढ़ सरकार पर आरोप लगाया कि अपने हिस्से की राशि खर्च नहीं कर गरीबों के साथ अन्याय कर रही है।  यह कहा जा रहा है कि केंद्रीय ग्रांट नहीं मिल रहा जबकि राज्य सरकार अपने हिस्से की राशि नहीं खर्च कर रही है। आवास योजना लौटाए जा रहे हैं।

सीतारमण  रायपुर के माना स्थित कुशाभाऊ ठाकरे परिसर में प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित कर रही थी |

केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने माना कि महंगाई के बोझ में आम आदमी दबा है।  पर महंगाई से केंद्र और राज्य सरकार दोनों को मिलकर निपटना होगा | उन्होंने कहा- पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस के दाम भी बढ़े हैं। पेट्रोल के GST में शामिल करने की बात लखनऊ में हुई GST काउंसिल की बैठक में उठी थी, लेकिन सहमति न बन पाने की वजह से यह नहीं हो सका है।

वित्तमंत्री ने सीएम भूपेश बघेल पर निशाना साधते कहा, उन्हें काम करने के लिए जनता ने चुना लेकिन वे पद बचाने का ही काम कर रहे हैं | छत्तीसगढ़ के विधायक दिल्ली चले जाते हैं, फिर कुछ दिन वहां रुक कर वापस लौट आते हैं। जनता ने उन्हें वोट काम करने के लिए दिया था, मगर यहां पद को बचाने का काम हो रहा है।

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा ,अक्सर प्रदेश की कांग्रेस सरकार, केंद्र सरकार पर यह आरोप लगा देती है कि केंद्र फंड देने में कमी कर रहा है, जबकि ऐसा नहीं है। कोरोनाकाल के दौरान भी प्रदेश को 2086 करोड रुपए दिए गए हैं। ये 50 साल के लिए है, वह भी बिना किसी ब्याज के राज्य सरकार को दिया गया। इन रुपयों को राज्य सरकार प्रदेश के विकास कार्यों में रोजगार के अवसरों में लगा सकती है।

- Advertisement -

उन्होंने आवास योजना का जिक्र कर छत्तीसगढ़ सरकार पर आरोप लगाया कि अपने हिस्से की राशि खर्च नहीं कर गरीबों के साथ अन्याय कर रही है।  यह कहा जा रहा है कि केंद्रीय ग्रांट नहीं मिल रहा जबकि राज्य सरकार अपने हिस्से की राशि नहीं खर्च कर रही है। आवास योजना लौटाए जा रहे हैं।

वित्तमंत्री ने कहा कि पीएम मुद्रा योजना के तहत छत्तीसगढ़ में छह लाख लोगों को लोन दिया गया है। स्टार्टअप योजना के तहत हर बैंक को 6 सौ करोड़ रुपए ऋण देने के लिए उपलब्ध कराया गया है।

गरीबों को राशन देने से लेकर स्वास्थ्य सुविधाओं में भी केंद्र सरकार ने हमेशा सहायता की है। छत्तीसगढ़ को अलग रखकर किसी तरह का भेदभाव करने की बात सही नहीं है। केंद्र सरकार सभी राज्यों के लिए बेहतरी का काम कर रही है। प्रदेश को मुफ्त टीके भी उपलब्ध करवाए गए हैं।

बता दें वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण भारतीय जनता पार्टी के सेवा और समर्पण कार्यक्रमों में शामिल होने के लिए मंगलवार को रायपुर पहुंचीं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.