कैट 2021: कठिन सवालों ने छात्रों को उलझाया

कैट 2021 के कठिन सवालों ने छात्रों  को उलझाकर रख दिया | आज रविवार को आईआईएम में दाखिले के लिए देशभर के 158 से अधिक शहरों में प्रवेश परीक्षाएं ली गई |इस परीक्षा में लगभग 2 लाख से ज्यादा छात्र शामिल हुए हैं।

0 136

- Advertisement -

नई दिल्ली| कैट 2021 के कठिन सवालों ने छात्रों  को उलझाकर रख दिया | आज रविवार को आईआईएम में दाखिले के लिए देशभर के 158 से अधिक शहरों में प्रवेश परीक्षाएं ली गई |इस परीक्षा में लगभग 2 लाख से ज्यादा छात्र शामिल हुए हैं।

वैसे  रविवार को हुईं परीक्षाओं के स्लॉट में ज्यादातर प्रश्न पैटर्न के अनुसार ही थे। जैसा कि आईआईएम-अहमदाबाद द्वारा पहले ही बताया गया था, सभी सेक्शन में प्रश्नों की संख्या कम कर दी गई।

कैट के लिए इस बार भी मूल्यांकन स्कीम पिछले सालों के जैसी ही रही।कैट 2021 के सुबह के स्लॉट 2020 की तुलना में थोड़ा अधिक कठिन था।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक टीआईएमई-दिल्ली के विश्लेषक और अकादमिक प्रमुख प्रदीप पांडे ने कहा कि वीएआरसी सेक्शन में सुबह के स्लॉट में 24 प्रश्न थे, जबकि पिछले साल के पेपर में 26 थे।

- Advertisement -

पिछले साल के पेपर के जैसे ही आरसी पैसेज की संख्या चार थी। हालांकि, आरसी प्रश्नों की संख्या पिछले साल के मुकाबले 18 से घटकर 16 हो गई। वीए प्रश्नों की संख्या 8 रही। इस साल आरसी पैसेज करना आसान नहीं था।

उत्तर करने के लिए पैसेज का चयन करना भी कठिन था, क्योंकि लगभग सभी पैसेज को पढ़ने के लिहाज से कठिन बनाया गया था। छात्रों के लिए उत्तर करने के लिए केवल कठिन पैसेजों को अलग निकाल कर फिर बचे हुए पैसेजों को एटेम्पट करना ही एक विकल्प था।

मौखिक क्षमता के प्रश्नों के बारे में कहा जा सकता है कि इससे उन छात्रों को कुछ राहत मिली है, जिन्हें आरसी पैसेज, प्रश्नों कठिन लगे थे। पीएफक्यू में कुछ आसान प्रश्न थे जो छात्रों ने किए होंगे, क्योंकि उन प्रश्नों की लंबाई छोटी थी और उनमे सरल समझ की आवश्यकता थी। वाक्यों को जोड़ने वाली कड़ियां बिलकुल स्पष्ट थीं।

ओएमओ प्रश्न कठिन थे, लेकिन छात्र इन प्रश्नों में अनुमान लगा सकते थे, क्योंकि वे गैर-एमसीक्यू हैं।

भारतीय मैनेजमेंट संस्थानों में दाखिले के लिए इस बार की कॉमन एडमिशन टेस्ट (कैट) परीक्षाएं आईआईएम अहमदाबाद द्वारा आयोजित करवाई की गई है।  आईआईएम-अहमदाबाद के मुताबिक, इस पैटर्न के तहत वर्बल एबिलिटी और रीडिंग कंप्रीहेंशन, डाटा इंटरप्रिटेशन और लॉजिकल रीजनिंग व क्वानटेटिव एप्टीट्यूड का टेस्ट लिया गया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.