आरबीआई ने पुराने सिक्के या नोट की खरीदी-बिक्री करने पर किया आगाह

देश के बैंकों की नियमक संस्था भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने पुराने सिक्के व नोट की खरीदी व बिक्री को लेकर लोगों को आगाह किया है।

0 47

- Advertisement -

नई दिल्ली । देश के बैंकों की नियमक संस्था भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने पुराने सिक्के व नोट की खरीदी व बिक्री को लेकर लोगों को आगाह किया है।

आरबीआई ने कहा कि लोग विभिन्न ऑनलाइन व ऑफलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए पुराने बैंक नोट और सिक्के बेच रहे हैं। इसे लेकर आरबीआई ने हाल ही में एक जरूरी सूचना जारी की है।

आरबीआई ने आगाह करते हुए कहा कि कुछ धोखाधड़ी करने वाले कुछ तत्व ऑनलाइन, ऑफलाइन प्लेटफॉर्म पर पुराने बैंक नोट और सिक्कों की बिक्री के लिए केंद्रीय बैंक के नाम और लोगो का इस्तेमाल कर रहे हैं।

अगर आप भी पुराने सिक्के और नोट बेचने या खरीदने की तैयारी कर रहे हैं तो सावधान हो जाइए। ऑनलाइन धोखाधड़ी करने वाले लोग लगातार ग्राहकों को चूना लगाने की फिराक में रहते हैं। इसके लिए वो रोजाना नए नए तरीके इजाद करते हैं।

- Advertisement -

आरबीआई ने एक ट्वीट जारी कर कहा, भारतीय रिजर्व बैंक के संज्ञान में यह बात सामने आई है कि कुछ तत्व गलत तरीके से आरबीआई के नाम और लोगो का इस्तेमाल कर रहे हैं और विभिन्न ऑनलाइन, ऑफलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए पुराने बैंक नोट और सिक्कों को बेचने के लिए लोगों से शुल्क/कमीशन या टैक्स मांग रहे है।

रिजर्व बैंक ने अपने बयान में स्पष्ट किया है कि वह इस तरह की किसी भी गतिविधि में शामिल नहीं है और इस तरह के ट्रांजैक्शन के लिए किसी से कोई शुल्क या कमीशन कभी नहीं मांगेगा।

साथ ही बैंक ने कहा है कि उसने किसी संस्था या व्यक्ति को इस तरह की गतिविधियों के लिए किसी तरह का कोई प्राधिकार नहीं दिया है।

भारतीय रिजर्व बैंक इस तरह के मामलों में डील नहीं करता है और ना ही कभी किसी से इस तरह के शुल्क या कमीशन मांगता है। भारतीय रिजर्व बैंक ने किसी संस्था,

कंपनी या व्यक्ति इत्यादि को इस तरह के ट्रांजैक्शन पर रिजर्व बैंक की ओर से शुल्क या कमीशन लेने के कोई अथॉरिटी नहीं दी है। भारतीय रिजर्व बैंक आम लोगों से इस तरह के जाली और धोखाधड़ी वाले ऑफर्स के झांसे में नहीं आने की सलाह देता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.