आर्थिक सर्वेक्षण पेश :प्रति व्यक्ति आय घटी

0 11

रायपुर | छत्तीसगढ़ विधानसभा बजट सत्र के पांचवें दिन आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट 2020-21 सदन में पेश किया गया। मंत्री अमरजीत भगत ने आर्थिक सर्वेक्षण सदन के पटल पर रखा। आर्थिक सर्वेक्षण में यह बात सामने आई कि राज्य में सकल घरेलू उत्पाद में 2019-20 की तुलना में 1.77 % की गिरावट और क्षेत्र में 4.61 % वृद्धि का अनुमान दर्ज किया गया है।

वहीं उद्योग क्षेत्र में 5.28 % की कमी के अलावा सेवा क्षेत्र (सर्विस सेक्टर) 0.75% की वृद्धि का अनुमान है। सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है कि कोरोना काल प्रभाव में राज्य की प्रति व्यक्ति आय में पिछले साल की अपेक्षा 0.14 % कमी आई है। जबकि प्रति व्यक्ति आय 1 लाख 5 हजार 89 रु से घटकर 1 लाख 4 हजार 9 सौ 43 रु हुई।

सरकार के मंत्री अमरजीत भगत ने आर्थिक सर्वेक्षण प्रस्तुत करने के बाद सदन के बाहर मीडिया कर्मियों से चर्चा करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य में सरकार की नीतियों के कारण विपरीत परिस्थितियों में भी राज्य का प्रदर्शन देश के अन्य राज्यों की तुलना में बेहतर रहा है ।

जबकि नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने कहा कि सकल घरेलू उत्पाद की दर में कमी होना बेहद चिंताजनक है इसका असर छत्तीसगढ़ के जनजीवन और विकास पर पड़ेगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार पूरी तरीके से केंद्र से मिलने वाले मिलने वाली राशि पर ही आश्रित है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.