आरएसएस में 12 साल बाद बड़ा परिवर्तन

, दत्तात्रेय होसबोले नए सरकार्यवाह,अरुण कुमार और राम दत्त नए सह-सरकार्यवाह

0 1

नई दिल्ली| आरएसएस में 12 साल बाद बड़ा परिवर्तन हुआ है।  संघ की नई टीम घोषित हो गई है। आरएसएस के नए सरकार्यवाह(महासचिव) पद पर दत्तात्रेय होसबोले का सर्वसम्मति से चयन हुआ है। वह पिछले 12 वर्ष से लगातार इस पद पर काम कर रहे सुरेश भैयाजी जोशी का स्थान लेंगे।

अरुण कुमार और राम दत्त नए सह-सरकार्यवाह (ज्वाइंट जनरल सेक्रेटरी) बने हैं, जबकि रामलाल को संघ का अखिल भारतीय संपर्क प्रमुख बनाया गया है।

भाजपा से राम माधव की संघ में वापसी हुई है। भाजपा के पूर्व राष्ट्रीय महासचिव राम माधव को संघ की अखिल भारतीय कार्यकारिणी में स्थान मिला है। भाजपा में राष्ट्रीय महासचिव बनने से पहले राममाधव संघ में थे।

आरएसएस में शनिवार को दत्तात्रेय होसाबले के सरकार्यवाह(महासचिव) बनने के नई टीम की घोषणा हुई। कुल पांच सह-सरकार्यवाह बने हैं। इसमें डॉ. कृष्ण गोपाल, मुकुंद सीआर, डॉ. मनमोहन वैद्य, राम दत्त, अरुण कुमार हैं। डॉ. कृष्ण गोपाल, मुकुंद और मनमोहन वैद्य इससे पहले भी यही जिम्मेदारी देख रहे थे। अरुण कुमार और राम दत्त को नया सह-सरकार्यवाह बनाया गया है। जबकि सुरेश सोनी को सह-सरकार्यवाह की जिम्मेदारी से मुक्त कर अखिल भारतीय कार्यकारिणी में जगह दी गई है। नए सह-सरकार्यवाह बने अरुण कुमार अभी तक अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख की जिम्मेदारी देख रहे थे। इससे पहले वह संघ के थिंकटैंक जम्मू-कश्मीर अध्ययन केंद्र के निदेशक भी रहे।

बेंगुलुरु में हुई अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की बैठक में संघ में और भी कई अहम पदों पर सर्वसम्मति से पदाधिकारियों का चयन हुआ है।   सुनील आंबेकर को आरएसएस का अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख बनाया गया है। रोमेश पप्पा और आलोक अखिल भारतीय सह-संपर्क प्रमुख बने हैं। उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के क्षेत्र प्रचारक की जिम्मेदारी महेंद्र संभालेंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.