Apple ने भारत में iPhone निर्माण बढ़ाया, चीन पर निर्भरता कम की

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Apple Inc. ने अपनी वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में बड़ा बदलाव करते हुए अब भारत में 22 बिलियन डॉलर के iPhone का निर्माण शुरू किया है. Bloomberg रिपोर्ट के अनुसार, अब Apple के वैश्विक iPhone उत्पादन का लगभग 20 प्रतिशत भारत से आ रहा है. यह बदलाव मुख्य रूप से भौगोलिक तनाव, महामारी के कारण उत्पन्न विघटन और रणनीतिक विविधीकरण के कारण हुआ है.

चीन में लॉकडाउन के कारण भारत में उत्पादन की ओर रुख

COVID-19 लॉकडाउन के दौरान चीन में Apple के सबसे बड़े संयंत्र में कामकाजी समस्याओं के कारण Apple को चीन पर अपनी निर्भरता कम करने के लिए मजबूर होना पड़ा. अब इन iPhones का एक बड़ा हिस्सा भारत के दक्षिणी हिस्से में Foxconn Technology Group के संयंत्र में असेंबल किया जाता है, जबकि Tata Group के इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग ने भी महत्वपूर्ण योगदान दिया है.

भारत में Apple का योगदान और निर्यात में वृद्धि

भारत में Apple की भूमिका अब सिर्फ असेंबली तक सीमित नहीं रही. कंपनी ने मार्च 2025 तक समाप्त होने वाले वित्तीय वर्ष में लगभग 1.5 लाख करोड़ रुपये (लगभग 17.4 बिलियन डॉलर) मूल्य के iPhones का निर्यात किया. इसमें महत्वपूर्ण योगदान अमेरिका द्वारा ‘प्रतिसंवादी’ शुल्कों को लागू करने के बाद हुआ था, जिससे Apple ने भारत में बने iPhones को अमेरिकी बाजार में प्राथमिकता देना शुरू किया.

सप्लाई चेन विविधीकरण: एक दीर्घकालिक रणनीति

Apple का यह कदम चीन से बाहर अपनी निर्माण इकाइयों को विविधीकरण करने की लंबी अवधि की रणनीति का हिस्सा है. Bloomberg Intelligence के अनुसार, यह संक्रमण समय ले सकता है — अनुमानित है कि आठ साल में Apple अपनी चीन-आधारित क्षमता का 10% तक भारत में स्थानांतरित कर सकेगा. इसके बावजूद, भारत इस बदलाव को पूरी तरह से अपनाने के लिए तैयार है.

भारत की प्रतिस्पर्धात्मक बढ़त

भारतीय सरकार ने इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माण को बढ़ावा देने के लिए $2.7 बिलियन के उत्पादन आधारित प्रोत्साहन (PLI) योजना की शुरुआत की है. इसके साथ ही, भारत ने अमेरिका को स्मार्टफोन, लैपटॉप और टैबलेट निर्यात पर शून्य-शुल्क नीति लागू की है, जिससे भारतीय उत्पादों को वैश्विक बाजार में चीन से अधिक प्रतिस्पर्धात्मक बढ़त मिल रही है.

भारत और वियतनाम दोनों को अमेरिकी बाजार में चीनी स्मार्टफोन की तुलना में 20% की मूल्य लाभ प्राप्त है, क्योंकि इन पर शुल्क नहीं लगाया जाता. वहीं, Apple का उत्पादन भारत में बढ़ते हुए इस क्षेत्र में अपना स्थान मजबूत कर रहा है.

भारत में Apple का बाजार विस्तार

Apple की स्थानीय रणनीति सिर्फ निर्यात तक सीमित नहीं है, बल्कि कंपनी भारतीय उपभोक्ता बाजार में भी अपनी उपस्थिति बढ़ा रही है. FY24 में कंपनी ने भारतीय स्मार्टफोन बाजार में लगभग 8 प्रतिशत हिस्सा हासिल किया है, जबकि बिक्री $8 बिलियन तक पहुँचने का अनुमान है.

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