सोने और चांदी में ‎गिरावट

कमजोर वैश्विक संकेतों के बाद घरेलू बाजार में मंगलवार को सोने की कीमतों में भारी गिरावट के साथ कारोबार हो रहा है। स्थिर डॉलर ने पीली धातु को नीचे धकेल दिया।

0 8

- Advertisement -

मुंबई । कमजोर वैश्विक संकेतों के बाद घरेलू बाजार में मंगलवार को सोने की कीमतों में भारी गिरावट के साथ कारोबार हो रहा है। स्थिर डॉलर ने पीली धातु को नीचे धकेल दिया।

मंगलवार को एमसीएक्स पर सोना वायदा 178 रुपए गिरकर 47908 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। चांदी 411 रुपए की गिरावट के साथ 67478 रुपए प्रति किलोग्राम पर रही।

पीली धातु पिछले साल के उच्चतम स्तर 56200 रुपए प्रति 10 ग्राम से 8292 रुपए नीचे है। पिछले सप्ताह भारत में सोने की मांग कमजोर रही क्योंकि बढ़ती कीमतों से खुदरा खरीद प्रभावित हुई।

- Advertisement -

पिछले एक महीने में कीमती धातुओं की हाजिर कीमत लगभग सपाट रही है। बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों, असमान वैश्विक आर्थिक सुधार और डॉलर के मुकाबले रुपये में उतार-चढ़ाव से कीमती धातुओं की कीमत प्रभावित होती है।

कच्चे माल की ऊंची कीमतों और खराब मौसम के बीच जुलाई में चीन की फैक्ट्री गतिविधि 17 महीनों में सबसे धीमी गति से बढ़ी, जिससे दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में मंदी की चिंता बढ़ गई।

इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के अनुसार हाजिर बाजार में गुरुवार को उच्चतम शुद्धता वाला सोना 48,034 रुपये प्रति 10 ग्राम, जबकि चांदी 67,906 रुपये प्रति किलोग्राम पर बिकी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.