डेल्टा वेरिएंट संक्रमण रोकने चीन ने वुहान और झांगजियाजेई शहर को किया सील

कोरोना वायरस का डेल्टा वेरिएंट दुनियाभर में फैल रहा है। दुनिया में कोरोना के कुल मामले 20 करोड़ से ज्यादा हो गए। कोरोना से रिकवर करने वालों की संख्या भी 18.09 करोड़ पहुंच गई है।संक्रमण फैलने से रोकने के लिए चीन ने वुहान और झांगजियाजेई शहर को सील कर दिया है। इसके साथ ही चीन ने नई ट्रैवेल एडवाइजरी जारी की है।

0 14

- Advertisement -

बीजिंग। कोरोना वायरस का डेल्टा वेरिएंट दुनियाभर में फैल रहा है। दुनिया में कोरोना के कुल मामले 20 करोड़ से ज्यादा हो गए। कोरोना से रिकवर करने वालों की संख्या भी 18.09 करोड़ पहुंच गई है। वहीं, चीन के 15 प्रांतों में कोरोना के डेल्टा वेरिएंट के अब तक 500 मामले रिपोर्ट हो चुके हैं।

संक्रमण फैलने से रोकने के लिए चीन ने वुहान और झांगजियाजेई शहर को सील कर दिया है। इसके साथ ही चीन ने नई ट्रैवेल एडवाइजरी जारी की है। वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, दुनिया में बीते 24 घंटों में 6.83 लाख नए मामले दर्ज किए गए। इस दौरान 4.39 लाख लोगों ने इस बीमारी को मात दी। 10,117 लोगों की इससे मौत हुई। बुधवार को 1.12 लाख केस अमेरिका में दर्ज किए गए। इंडोनेशिया में 1,727 कोरोना संक्रमितों की जान गई।

कोरोना का पहला मामला चीन में मिला था, लेकिन चीन ने कोरोना पर जल्दी ही काबू पा लिया था। चीन दुनिया में पहला ऐसा देश था जिसने अनलॉक किया था। अब फिर चीन में कोरोना अपना पैर पसार रहा है। चीन ने जिन प्रांतों को कोरोना मुक्त घोषित किया था अब वे कोरोना के डेल्टा वेरिएंट का सामना कर रहे हैं।

चीन ने 71 में महीनों में पहली बार कोरोना वायरस मामलों की सबसे अधिक संख्या दर्ज की। 30 जुलाई से लगातार पांच दिनों तक नए मामलों की संख्या बढ़ रही है। बड़े पैमाने पर टेस्टिंग और कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग अभियानों ने डेल्टा वेरिएंट से होने वाले संक्रमणों का पता लगाया है। वहीं वुहान में स्कूल, कोचिंग और कुछ मेट्रो स्टेशन बंद कर दिए गए हैं। लोगों से कहा गया है कि वे मास्क लगाएं।

- Advertisement -

प्रशासन ने शिक्षण संस्थाओं के परिसरों में स्वास्थ्य निगरानी बढ़ा दी है।झांगजियाजेई के सभी 1.10 करोड़ लोगों का कोरोना टेस्ट कराया जाएगा। इसबीच जापानी सरकार ने आठ और प्रान्तों में आपातकाल की अर्ध स्थिति का विस्तार करने की योजना बनाई है। अमेरिका, रूस और फिनलैंड सहित कई देशों से आने वाले यात्रियों के लिए नियम सख्त कर दिए हैं।

अगर संक्रमित मिले तो जापान में प्रवेश नहीं मिलेगा। यह आदेश गुरुवार से लागू होगा। यहां बीते एक हफ्ते के 5 दिनों में 10 हजार से ज्यादा मामले दर्ज किए गए हैं। यहां इससे पहले 10 हजार मामले कभी दर्ज नहीं किए गए थे। उधर तुर्की में 26,822 नए मामले दर्ज किए गए, जो कि तीन महीने में सबसे ज्यादा हैं। सबसे ज्यादा मामलों वाले देश में तुर्की दुनिया में 7वें स्थान पर है।

यहां 58।22 लाख लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। इसबीच ब्रिटेन ने ऐलान किया कि भारत को रेड लिस्ट से हटाकर एंबर लिस्ट में डाला जा रहा है। इसका मतलब यह है कि अब भारत से ब्रिटेन जाने वाले लोगों को रवाना होने से पहले और पहुंचने के बाद कोरोना टेस्ट कराना होगा। साथ ही 10 दिनों के लिए क्वॉरंटाइन होना होगा।

यह नियम 8 अगस्त से लागू होगा। इधर पाकिस्तान में डेल्टा वेरिएंट के बढ़ते मामलों के बीच कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए प्रमुख शहरों में फिर से पाबंदियां लगा दी गईं। देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की संख्या 1,039,695 हो गई है। ऑस्ट्रेलिया ने दिसंबर तक अपनी 80फीसदी वयस्क आबादी को दोनों टीके लगाने का लक्ष्य रखा है। सरकार ने इसके लिए ऑपरेशन कोविड शील्ड शुरू किया है। यहां पर बुधवार को 253 नए मामले सामने आए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.