5 राज्यों में चुनाव 27 मार्च से 29 अप्रैल तक, दो मई को नतीजे  

0 34

नई दिल्ली | पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, असम, केरल और पुदुचेरी में होने वाले विधानसभा चुनाव का कार्यक्रम चुनाव आयोग ने घोषित किया है। राज्यों में 27 मार्च से 29 अप्रैल तक मतदान और दो मई को चुनावी नतीजे आएंगे। मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने शुक्रवार को विज्ञान भवन में प्रेस कांफ्रेंस कर चुनाव तारीखों का एलान किया।

असम में तीन चरण: असम में कुल 126 विधानसभा सीटों के लिए तीन चरणों में मतदान होगा। पहले चरण में 12 जिलों की 47 विधानसभा सीटों में वोट पड़ेंगे। पहले चरण की अधिसूचना दो मार्च को जारी होगी, 27 मार्च को मतदान होगा और दो मई को नतीजे आएंगे।

13 जिलों की 39 विधानसभा सीटों का चुनाव दूसरे चरण में होगा। दूसरे चरण की अधिसूचना पांच मार्च को जारी होगी, एक अप्रैल को मतदान और दो मई को नतीजे आएंगे। तीसरे चरण में 12 जिलों की 40 विधानसभा सीटों के लिए छह अप्रैल को मतदान होगा। इस चरण की अधिसूचना 12 मार्च को जारी होगी।

बंगाल में 8 चरण: पश्चिम बंगाल की कुल 294 सीटों के लिए आठ चरणों में चुनाव होंगे। दो मार्च को पहले चरण की अधिसूचना जारी होगी, 27 मार्च को मतदान होगा, दो मई को नतीजे आएंगे। इसी तरह दूसरे चरण में बांकुरा, पश्चिम मेदिनीपुर सहित चार जिलों की 30 विधानसभा सीटों के लिए एक अप्रैल को मतदान होगा।

बंगाल में तीसरे चरण की अधिसूचना 12 मार्च को जारी होगी और छह अप्रैल को मतदान होगा। तीसरे चरण में कुल 31 विधानसभा सीटों पर चुनाव होगा। चौथे चरण की पांच जिलों की 44 विधानसभा सीटों के लिए अधिसूचना 16 मार्च को जारी हो जाएगी और 10 अप्रैल को मतदान होगा। पांचवें चरण की 45 विधानसभा सीटों के लिए अधिसूचना 23 मार्च को जारी होगी, मदान 17 अप्रैल को होगा। छठें चरण की अधिसूचना 26 मार्च को जारी होगी, मतदान 22 अप्रैल को होगा। छठें चरण में कुल चार जिलों की 43 विधानसभा सीटों पर चुनाव कराए जाएंगे। सातवें चरण की अधिसूचना 31 मार्च को जारी होगी, 26 अप्रैल को मतदान होगा। सातवें चरण में 36 सीटों पर चुनाव होंगे। इसी तरह आठवें चरण की 35 विधानसभा सीटों के लिए भी अधिसूचना 31 मार्च को जारी होगी और मतदान 29 अप्रैल को होगा। सभी चरणों के नतीजे एक साथ दो मई को आएंगे।

केरल, तमिलनाडु और पुदुचेरी में सिर्फ एक चरण

मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि केरल, तमिलनाडु और पुदुचेरी में सिर्फ एक चरण में ही चुनाव कराए जाएंगे। उन्होंने बताया कि तीनों राज्यों के लिए 12 मार्च को अधिसूचना जारी होगी। 19 मार्च तक नामांकन किए जा सकेंगे। छह अप्रैल को तीनों राज्यों में एक साथ मतदान होगा और दो मई को चुनाव नतीजे आएंगे। तमिलनाडु में 234 विधानसभा सीटों, केरल में 140 और पुदुचेरी में 30 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.