भुवनेश्वर में इनडोर मनाई जाएगी गणेश पूजा

ओडिशा के भुवनेश्वर के नागरिक निकाय द्वारा जारी नए गाइडलाइन के अनुसार, कोरोना महामारी के कारण भुवनेश्वर में गणेश पूजा किसी सार्वजनिक भागीदारी, धूमधाम और भव्यता के बिना इनडोर में आयोजित की जाएगी।

0 31

- Advertisement -

भुवनेश्वर| ओडिशा के भुवनेश्वर के नागरिक निकाय द्वारा जारी नए गाइडलाइन के अनुसार, कोरोना महामारी के कारण भुवनेश्वर में गणेश पूजा का कोई सार्वजनिक उत्सव नहीं होगा। 10 सितंबर को होने वाले गणेश पूजा के लिए भुवनेश्वर नगर निगम (बीएमसी) ने बुधवार को निम्नलिखित दिशानिर्देश जारी किए हैं।

- Advertisement -

  1. बीएमसी क्षेत्राधिकार के भीतर सार्वजनिक रूप से गणेश पूजा मनाने की मण्डली को अनुमति नहीं दी जाएगी। पूजा समितियां/आयोजक सभी कोविड-19 प्रोटोकॉल जैसे सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क पहनना, सैनिटाइजेशन आदि अपनाकर गणेश पूजा कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें पुलिस आयुक्त द्वारा अधिकृत अधिकारी से अनुमति लेनी होगी।
  2. पूजा किसी सार्वजनिक भागीदारी, धूमधाम और भव्यता के बिना इनडोर में आयोजित की जाएगी।
  3. मंडपों/पंडालों को तीन तरफ से ढंकना होगा और एक तरफ केवल पुजारी द्वारा अनुष्ठान के उपयोग के लिए खोला जाएगा। इस चौथे पक्ष को भी अच्छी तरह से ढक दिया जाना चाहिए ताकि कोई भी भक्त सार्वजनिक दर्शन न कर पाए।
  4. मूर्ति की उच्चाई 4 फीट से कम होनी चाहिए।
  5. पूजा के दौरान या किसी अन्य समय सार्वजनिक संबोधन प्रणाली का उपयोग नहीं किया जाएगा।
  6. किसी भी समय पंडाल/मंडप में आयोजकों/पुजारियों/कर्ता/सहायक कर्मचारियों आदि सहित 7 से अधिक व्यक्तियों को अनुमति नहीं दी जाएगी। और उपस्थित सभी लोगों को सख्त कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। आयोजक यह सुनिश्चित करेंगे कि पूजा के लिए वे टीका लगवाया है।
  7. आयोजकों द्वारा कोई विसर्जन जुलूस नहीं निकाला जाएगा। मूर्तियों को बीएमसी द्वारा बनाए जाने वाले कृत्रिम तालाबों में विसर्जित किया जाएगा।
  8. शैक्षणिक संस्थान/प्रशिक्षण संस्थानों में उपरोक्त मानदंडों का पालन करते हुए गणेश पूजा की जाएगी। प्रतिभागियों की अधिकतम संख्या 20 होगी और सभी को COVID-19 प्रोटोकॉल का पालन करना होगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.