अवैध कोयला खनन : CBI ने बंगाल, उत्तर प्रदेश और ओडिशा सहित 15 जगहों पर छापे मारे 

बंगाल स्थित ईस्टर्न कोलफील्ड लिमिटेड की एक खदान से चोरी कर कोयला बेचने के मामले में CBI ने बुधवार को बंगाल, उत्तर प्रदेश और ओडिशा सहित 15 स्थानों पर छापेमारी की। इस छापेमारी के दौरान 20 लाख रुपये की नगदी, जेवरात और संपत्ति के दस्तावेज बरामद हुए। छापेमारी के दौरान अनेक बैंक लॉकरों का भी पता चला है जिन्हें खोला जाना अभी बाकी है। CBI के मुताबिक, ईस्टर्न कोलफील्ड लिमिटेड आसनसोल के पट्टा क्षेत्र एवं इससे जुड़ी निजी भूमि में कोयले की अवैध खुदाई और चोरी के आरोप पर छह आरोपितों एवं अन्य अज्ञातों के विरुद्ध 27 नवंबर 2020 को मामला दर्ज किया गया था।

0 10

- Advertisement -

deshdigital

कोलकाता| बंगाल स्थित ईस्टर्न कोलफील्ड लिमिटेड की एक खदान से चोरी कर कोयला बेचने के मामले में CBI ने बुधवार को बंगाल, उत्तर प्रदेश और ओडिशा सहित 15 स्थानों पर छापेमारी की। इस छापेमारी के दौरान 20 लाख रुपये की नगदी, जेवरात और संपत्ति के दस्तावेज बरामद हुए। छापेमारी के दौरान अनेक बैंक लॉकरों का भी पता चला है जिन्हें खोला जाना अभी बाकी है। CBI के मुताबिक, ईस्टर्न कोलफील्ड लिमिटेड आसनसोल के पट्टा क्षेत्र एवं इससे जुड़ी निजी भूमि में कोयले की अवैध खुदाई और चोरी के आरोप पर छह आरोपितों एवं अन्य अज्ञातों के विरुद्ध 27 नवंबर 2020 को मामला दर्ज किया गया था।

- Advertisement -

CBI का आरंभिक जांच के दौरान मानना था कि इस मामले में ईस्टर्न कोलफील्ड के वरिष्ठ अधिकारियों समेत सुरक्षा के लिए वहां तैनात केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के कुछ अधिकारी कर्मचारी भी शामिल हैं। मामला दर्ज करने के बाद CBI ने अब तक इस मामले में विभिन्न राज्यों के 100 से अधिक स्थानों पर तलाशी ली है।

CBI प्रवक्ता आरसी जोशी के मुताबिक जांच एजेंसी ने बुधवार को जिन लोगों के यहां तलाशी ली उसमें ईस्टर्न कोलफील्ड के दो महाप्रबंधक स्तर के अधिकारी भी शामिल हैं। इनमें से एक महाप्रबंधक सेवानिवृत्त हो चुका है जबकि दूसरा अभी भी सेवा में है। तलाशी के दौरान एक महाप्रबंधक के घर से 20 लाख रुपये की नगदी आभूषण एवं संपत्ति के दस्तावेज बरामद हुए।

CBI के मुताबिक छापों के दौरान अनेक बैंकों में कुछ आरोपितों के लॉकरों का भी पता चला है जिन्हें भी खोला जाना बाकी है। साथ ही छापेमारी के दौरान जो दस्तावेज बरामद हुए उनके आकलन का काम भी जारी है। CBI प्रवक्ता के मुताबिक जिन लोगों के यहां छापेमारी हुई उनमें ईस्टर्न कोलफील्ड का मैनेजर और इंस्पेक्टर सिक्योरिटी और कोलियरी एजेंट भी शामिल है। CBI के मुताबिक इस मामले में अन्य आरोपितों के यहां की गई छापेमारी के दौरान संपत्ति के दस्तावेज और अन्य आपत्तिजनक दस्तावेज भी बरामद हुए। सीबीआइ का मानना है कि इस मामले में जल्दी कुछ लोगों को गिरफ्तार भी किया जा सकता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.