सीमा पर प्रतिबंधित फेंसिडिल कफ सिरप के साथ तस्कर गिरफ्तार

बंगाल के मालदा जिले के सीमावर्ती क्षेत्र में बीएसएफ की सीमा चौकी नवादा, एडहॉक बटालियन के जवानो ने अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास तस्करी के प्रयासों को नाकाम करते हुए प्रतिबंधित फेंसिडिल कफ सिरप के साथ एक तस्कर गिरफ्तार किया है। इन फेंसिडिल बोतलों को बीओपी नवादा के सीमावर्ती इलाके से भारत से बांग्लादेश में तस्करी के लिए ले जाया जा रहा था।

0 74

- Advertisement -

deshdigital

कोलकाता| बंगाल के मालदा जिले के सीमावर्ती क्षेत्र में बीएसएफ की सीमा चौकी नवादा, एडहॉक बटालियन के जवानो ने अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास तस्करी के प्रयासों को नाकाम करते हुए  प्रतिबंधित फेंसिडिल कफ सिरप के साथ एक तस्कर गिरफ्तार किया है। इन फेंसिडिल बोतलों को बीओपी नवादा के सीमावर्ती इलाके से भारत से बांग्लादेश में तस्करी के लिए ले जाया जा रहा था।

बीएसएफ की ओर से बयान में बताया गया कि बल की खुफिया विभाग की विश्वसनीय सूचना के आधार पर सीमा चौकी नवादा की गस्त पार्टी ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर तारबंदी के पास मध्य रात्रि के समय 6-7 संदिग्ध तस्करों की हरकत देखी। जवानों ने जब तस्करों को रुकने की चुनौती दी तो वे भारतीय गांव की ओर भागने लगे। लेकिन जवानों ने उनका पीछा करते हुए एक तस्कर को 50 फेंसिडिल बोतलो के साथ पकड़ लिया जबकि बाकी तस्कर पाट की खेत व अंधेरे का फायदा उठाते हुए भागने मे सफल रहे।

- Advertisement -

पूछताछ में तस्कर ने अपना नाम फरजुद्दीन मियां मुज्जाफर, गांव-खोरीबन्ना (हजारी मुन्ना टोला), पोस्ट-ससानी, थाना-कालियाचक, जिला- मालदा का निवासी बताया। आगे कि फजरुद्दीन मियां ने बताया कि ये फेंसिडिल की बोतलें उसने पास के गांव के जेनारुल मियां से लिया था, जिसे अंतरराष्ट्रीय तारबंदी को पार करने के बाद बांग्लादेशी तस्कर रसूल शेख, ग्राम -हुद्मापारा, थाना- शिवगंज, जिला-चपाईनवाबगंज, बांग्लादेश को सौंपना था।

तस्कर ने आगे खुलासा किया कि ने वर्तमान मे फेंसिडिल की अनुपलब्धता के कारण भारतीय बाजार मे एक बोतल फेंसिडिल का मूल्य लगभग 186.65/- रूपये है, जबकि अंतरराष्ट्रीय तारबंदी पार करने के उपरांत बांग्लादेश में इसकी कीमत 1200 से 1500 रुपये तक होती है। तस्कर ने बताया कि उन्हें प्रति 25 बोतल फेंसिडिल को सीमा पार कराने पर 1500 रुपये प्राप्त होते हैं। पकड़े गए तस्कर के साथ जब्त फेंसिडिल बोतलों को अग्रिम कानूनी कार्यवाही हेतु पुलिस स्टेशन गोलेपगंज को सौंप दिया गया हैं।

बीएसएफ अधिकारियों ने बताया कि बांग्लादेश में शराब प्रतिबंधित होने की वजह वहां के लोग फेंसिडिल कफ सिरप का नशे के तौर पर इस्तेमाल करते हैं। इसके चलते बांग्लादेश में इसकी काफी डिमांड है। बीएसएफ की एडहॉक बटालियन के कार्यवाहक कमांडिंग अफसर प्रमोद कुमार अग्रवाल ने बताया कि तस्कर सीमावर्ती क्षेत्र लोगों को कम समय में ज्यादा रुपये का लालच देकर अपने जाल में फंसा लेते हैं और उनसे तस्करी कराते हैं।उन्होंने बताया कि तस्करी को रोकने को बीएसएफ सीमा पर कड़े कदम उठा रही है जिसके चलते लगातार तस्करों को गिरफ्तार भी किया जा रहा है। जिससे फेंसिडिल के असल माफियाओं तक पहुंचा जा सके।

Leave A Reply

Your email address will not be published.