हैती में शक्तिशाली भूकंप, 304 मौतें

दक्षिण पश्चिम हैती में शनिवार को 7.2 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप  से इमारतों के गिरने से   कम से कम 304 लोगों की मौत हो गई जबकि  1,800 लोग घायल हो गए हैं।

0 46

- Advertisement -

दक्षिण पश्चिम हैती में शनिवार को 7.2 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप  से इमारतों के गिरने से   कम से कम 304 लोगों की मौत हो गई जबकि  1,800 लोग घायल हो गए हैं।   भूकंप के कारण लोग सड़कों पर आ गए और उन्होंने घरों, होटलों तथा अन्य ढांचों के मलबे में दबे लोगों को निकालने में बचावकर्मियों की मदद की।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक   भूकंप  से कई शहर पूरी तरह से तबाह हो चुके हैं   भूकंप के कारण कोरोना वायरस महामारी से पहले से बुरी तरह प्रभावित हैती के लोगों की पीड़ा और भी बढ़ गई है।

- Advertisement -

 

उधर अमेरिका के भूगर्भीय सर्वेक्षण की ओर से कहा गया कि भूकंप का केंद्र राजधानी पोर्ट औ प्रिंस से करीब 125 किलोमीटर की दूरी पर है। अगले हफ्ते की शुरुआत में संकट और भी बढ़ सकता है क्योंकि तूफान ग्रेस सोमवार या मंगलवार तक हैती पहुंच सकता है।

प्रधानमंत्री एरियल हेनरी ने  पूरे देश में एक महीने की आपात स्थिति की घोषणा की है और कहा है कि जब तक क्षति का आकलन नहीं हो जाता तब तक वह अंतरराष्ट्रीय मदद नहीं मांगेंगे। उन्होंने कहा कि कुछ शहर तो पूरी तरह से तबाह हो चुके हैं।

हीँ अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने यूएसऐड प्रशासक समांथा पॉवर को हैती को अमेरिकी मदद देने के लिए समन्वयक अधिकारी के रूप में नियुक्त किया है। यूएसऐड नुकसान का आकलन करने और पुनर्निर्माण करने में मदद करेगा। अर्जेंटीना, चिली समेत कई देशों ने मदद की पेशकश की है।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.