पोम्पिओ को उपहार में मिली 5800 डॉलर की जापानी व्हिस्की गायब, पता लगाने सक्रिय हुआ प्रशासन

उपहार में अगर मंहगी मदिरा दी जाए तो इसे प्रभावशाली लोगों की खुशी भी बढ़ जाती है और अगर वह गायब हो जाए तो दुखी होना भी स्वाभाविक होता है।

0 38

- Advertisement -

वॉशिंगटन । उपहार में अगर मंहगी मदिरा दी जाए तो इसे प्रभावशाली लोगों की खुशी भी बढ़ जाती है और अगर वह गायब हो जाए तो दुखी होना भी स्वाभाविक होता है।

ऐसा ही कुछ अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री माइक पोम्पियो से हुआ। पोम्पियो को उपहरा में मिली 5800 डॉलर की जापानी व्हिस्की के गायब होने से अमेरिकी विदेश विभाग हैरान है।

इतनी महंगी शराब के न मिलने से इसका पता लगाने के लिए एक टीम का गठन कर दिया गया है। विदेश विभाग की यह टीम शराब की खोज में मंत्रालय के चप्पे-चप्पे की तलाशी भी ले रही है।

दरअसल, अमेरिकी अधिकारी 390 डॉलर के अंदर के तोहफे को ही रख सकते हैं। इससे ज्यादा कीमत होने पर उसे मंत्रालय में जमा करना होता है।

मीडिया रिपोर्ट में एक संघीय रजिस्टर में विदेश विभाग की टिप्पणी का हवाला देते हुए कहा कि अमेरिकी विदेश विभाग बोतल का पता लगा रहा है। दस्तावेजों में कहा गया कि जापान सरकार ने पोम्पिओ को 2019 में यह व्हिस्की तोहफे में दी थी।

विभाग ने यह पता लगने पर असामान्य कदम उठाया कि व्हिस्की की बारे में कोई जानकारी नहीं मिल रही। न्यूयॉर्क टाइम्स की खबर के मुताबिक बीते दो दशकों में ऐसी जांचों का कोई उल्लेख नहीं मिलता है।

- Advertisement -

अमेरिकी विदेश मंत्रालय की टिप्पणी के मुताबिक, विभाग इस मामले को देख रहा है और एक जांच चल रही है। यह हालांकि स्पष्ट नहीं है कि पोम्पिओ ने खुद यह व्हिस्की प्राप्त की थी या किसी कर्मी ने इसे स्वीकार किया था।

पोम्पिओ ने कहा कि उन्होंने कभी व्हिस्की की कोई बोतल प्राप्त नही की और उन्हें इसकी कोई जानकारी नहीं है की यह गायब है, न ही यह पता है कि तोहफे का क्या हुआ।

मीडिया से बात करते हुए पूर्व अमेरिकी विदेश मंत्री पोम्पियो ने कहा कि मुझे लगता है कि इसे कभी छुआ नहीं गया था। यह कभी मुझ तक नहीं पहुंची।

मुझे कोई जानकारी नहीं है कि विदेश विभाग ने यह चीजें कैसे खो दीं, यद्यपि अपने कार्यकाल के दौरान मैंने विदेश विभाग में काफी अक्षमताएं देखी थीं। उन्होंने कहा कि अगर वह डाइट कोक की पेटी होती तो उसे पूरा गटक जाता।

पोम्पिओ के वकील वीलियम बुर्क ने मीडिया को बताया कि पूर्व विदेश मंत्री को व्हिस्की की बोतल प्राप्त करने की कोई याद नहीं है और न ही इस बात की कोई जानकारी है कि उसका क्या हुआ?

अमेरिकी अधिकारी 390 डॉलर से कम कीमत के तोहफे रख सकते हैं। अधिकारी हालांकि इससे ज्यादा कीमत के तोहफे रखना चाहते हैं तो उन्हें उसे खरीदना होता है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, टिप्पणी में कहा गया कि बोतल का मूल्यांकन 5,800 अमेरिकी डॉलर किया गया था। विदेशी सरकारों और नेताओं द्वारा वरिष्ठ अमेरिकी पदाधिकारियों को दिए गए उपहारों के विदेश विभाग के वार्षिक लेखांकन में व्हिस्की की मामला उजागर होने से मामला चर्चा में आया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.