शीशियों में संदूषण मिलने पर मॉडर्ना के टीकों पर लगायी रोक

कुछ शीशियों में संदूषण मिलने के बाद जापान ने बृहस्पतिवार को कोविड-19 रोधी मॉडर्ना टीके की करीब 16.3 लाख खुराकों के उपयोग पर रोक लगा दी।

0 14

- Advertisement -

तोक्यो । कुछ शीशियों में संदूषण मिलने के बाद जापान ने बृहस्पतिवार को कोविड-19 रोधी मॉडर्ना टीके की करीब 16.3 लाख खुराकों के उपयोग पर रोक लगा दी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कई टीकाकरण स्थलों से संदूषण (कन्टैमनेशन) की सूचना मिली है।

अधिकारियों ने कहा कि संभव है कि ऐसी कुछ खुराकें लोगों को लगा दी गयी हों लेकिन अब तक किसी प्रतिकूल स्वास्थ्य प्रभाव की जानकारी नहीं मिली है।

जापान में टीके की बिक्री और वितरण की प्रभारी जापानी दवा निर्माता कंपनी ताकेदा फार्मास्युटिकल ने कहा कि उसने एहतियात के तौर पर खुराकों के उपयोग पर रोक लगाने का फैसला किया है।

- Advertisement -

कंपनी ने मॉडर्ना को आपातकालीन जांच करने तथा चिकित्सा संस्थानों से स्पेन में उत्पादित टीके का उपयोग बंद करने को कहा। इसके साथ ही कंपनी ने ऐसी खुराकों का उत्पादन संबंधी ब्योरा भी साझा किया है जिनके प्रभावित होने की आशंका है।

मुख्य कैबिनेट सचिव कात्सुनोबु कातो ने संवाददाताओं से कहा कि सरकार और ताकेदा कंपनी जापान में टीकाकरण पर इसके प्रभाव को कम करने के तरीकों पर चर्चा कर रही हैं। जापान टीकाकरण के लिए पूरी तरह से विदेशों में विकसित टीकों पर निर्भर है।

प्रति दिन करीब दस लाख खुराकों के साथ जापान की करीब 43 प्रतिशत आबादी का पूर्ण टीकाकरण हो चुका है। हालांकि इस कदम से देश में टीकों की आपूर्ति की कमी को लेकर चिंता भी जतायी जा रही है क्योंकि देश में कोरोना वायरस के नए मामलों में तेजी आने के बीच टीकाकरण पर जोर दिया जा रहा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.