शनिवार का लॉकडाउन खत्म होने के साथ ही कोविड प्रोटोकॉल को लेकर अलर्ट: CM Yogi

उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 20 नए मामले सामने आए हैं।

0 11

- Advertisement -

नई दिल्ली । उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 20 नए मामले सामने आए हैं।

जबकि 43 लोग कोरोना से ठीक होकर डिस्चार्ज हुए हैं। यूपी में इस समय कोरोना के एक्टिव केसों की संख्‍या महज 545 रह गई है। राज्‍य में कोरोना के अब तक 17,08812 केस सामने आए थे जिसमें से 16,85492 रिकवर हो चुके हैं।

राज्‍य में अब कोरोना संक्रमण की वजह से 22775 लोगों को जान गंवानी पड़ी है। यूपी में शनिवार का लॉकडाउन खत्‍म करने के लिए सीएम योगी ने बुधवार को कोविड-19 प्रबंधन के लिए बनी टीम-09 के अधिकारियों के साथ बैठक में निर्देश दिया था।

इसके बाद गृह विभाग ने विस्‍तृत गाइडलाइन जारी की। बैठक में सीएम ने राज्य स्तरीय स्वास्थ्य विशेषज्ञ सलाहकार समिति की अनुशंसाओं के मुताबिक स्‍वतंत्रता दिवस के बाद माध्यमिक, उच्च, प्राविधिक और व्यावसायिक शिक्षण संस्थानों में 50 फीसदी क्षमता के साथ पठन-पाठन शुरू करने का निर्देश दिया।

स्‍कूल-कालेजों को खोलने का निर्देश देते हुए सीएम ने कहा कि सभी जगह कक्षाएं दो पाली में चलें। कोविड प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखा जाए। बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में कक्षा छह से आठवीं तक की कक्षाओं में नए एडमिशन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाए।

- Advertisement -

स्थिति का आंकलन करते हुए इन विद्यालयों में एक सितंबर से पठन-पाठन शुरू किया जा सकता है। उन्‍होंने कहा कि हर स्‍थान पर हर हाल में कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन कराया जाना।

कहीं भी अनावश्यक भीड़भाड़ नहीं होनी चाहिए। मुख्‍यमंत्री ने लगातार पुलिस पेट्रोलिंग पर भी बल दिया। बैठक में कहा गया कि प्रदेश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर पर प्रभावी नियंत्रण बना हुआ है।

बैठक में बताया गया कि प्रदेश में अब तक 5.50 करोड़ वैक्सीन डोज लगाई जा चुकी है। उत्तर प्रदेश एकमात्र राज्य है, जहां अब तक 05 करोड़ 50 लाख 52 हजार से अधिक वैक्सीन डोज लगाई जा चुकी है।

04 करोड़ 64 लाख 33 हजार से अधिक लोगों ने वैक्सीन की एक डोज प्राप्त कर ली है। प्रदेश में अब तक 86 लाख से अधिक लोग कोविड टीके की दोनों डोज प्राप्त कर चुके हैं।

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि इस स्थिति को और बेहतर करने की आवश्यकता है। कोविड टीके की दूसरी खुराक समय पर मिलना सुनिश्चित कराया जाए। जिन लोगों को दूसरी डोज लगाई जानी है, उनसे संवाद-संपर्क किया जाए।

शनिवार का दिन सेकेंड डोज के लिए आरक्षित रखें। बौद्ध-भिक्षु गणों, विदेशी नागरिकों व असहाय और निराश्रित जनों के टीकाकरण के लिए भी समुचित व्यवस्था की जाए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.