रमेश बैस ने झारखंड के नए राज्यपाल के तौर पर शपथ ली

पूर्व केंद्रीय मंत्री रमेश बैस ने बुधवार को झारखंड के दसवें राज्यपाल के तौर पर शपथ ली। झारखंड उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश रवि रंजन ने बुधवार दोपहर राजभवन में बैस को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

0 201

- Advertisement -

 

 रांची | पूर्व केंद्रीय मंत्री रमेश बैस ने बुधवार को झारखंड के दसवें राज्यपाल के तौर पर शपथ ली। झारखंड उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश रवि रंजन ने बुधवार दोपहर राजभवन में बैस को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

2019 से त्रिपुरा के राज्यपाल रहे बैस मंगलवार को रांची पहुंचे थे। वह द्रौपदी मुर्मू का स्थान लेंगे, जिनका कार्यकाल दो दिन पहले समाप्त हुआ था।
2 अगस्त 1947 को जन्में बैस ने रायपुर लोकसभा सीट से सात बार भाजपा के टिकट पर जीत हासिल की थी। वह अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में मंत्री थे।

इससे पहले  मुख्य सचिव सुखदेव सिंह ने राष्ट्रपति भवन से प्राप्त माननीय राज्यपाल महोदय की नियुक्ति से संबंधित वारंट को पढ़ा। बैस ने हिन्दी में शपथ ग्रहण किया। शपथग्रहण समारोह में मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन, विधानसभा अध्यक्ष रबीन्द्र नाथ महतो,राज्य मंत्रिमंडल के कई सदस्य, वरिष्ठ अधिकारी और विभिन्न विश्वविद्यालयों के कुलपति शामिल हुए।

इससे पूर्व झारखंड के मनोनीत राज्यपाल रमेश बैस का मंगलवार की शाम रांची पहुंचने पर स्वयं मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने हवाई अड्डे पर उनका भव्य स्वागत किया। इस दौरान उन्हें गारद सलामी दी गई।

- Advertisement -

बता दें  छह जुलाई को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने त्रिपुरा के राज्यपाल और मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ से लगातार छह बार और कुल मिलाकर सात बार सांसद रहने वाले रमेश बैस को झारखंड का नया राज्यपाल नियुक्त किया था।

रमेश बैस ने राज्य में द्रौपदी मुर्मू की जगह ली। द्रौपदी मुर्मू 18 मई, 2015 में झारखंड की नौवीं राज्यपाल बनी थीं। इसके अलावा वह राज्य की प्रथम महिला राज्यपाल भी थीं।

सोमवार को ही राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, उनकी पत्नी कल्पना सोरेन तथा राज्य सरकार के तमाम वरिष्ठ अधिकारियों ने बिरसा मुंडा हवाई अड्डे पर गारद सलामी के साथ विदाई दी थी।

राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू झारखंड से अपने पैतृक आवास रायरंगपुर (ओड़िशा) के लिए रवाना हुयीं। वह करीब छह साल तक झारखंड की राज्यपाल रहीं।

बैस के अलावा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आठ प्रदेशों में नए राज्यपाल नियुक्त किये हैं। केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत को कर्नाटक का नया राज्यपाल बनाया गया है जबकि मंगूभाई छगनभाई पटेल मध्य प्रदेश के राज्यपाल बने हैं।

इसके अलावा हरी बाबू कामभामपति को मिजोरम, राजेंद्रन विश्वनाथ अर्लेकर को हिमाचल प्रदेश, पीएस श्रीधरन पिल्लई को गोवा का, सत्यदेव नारायण आर्य को त्रिपुरा का और बंडारू दत्तात्रेय को हरियाणा का नया राज्यपाल बनाया गया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.