ओलिंपिक खत्म होते ही जापान में भीषण चक्रवाती तूफान का अलर्ट, 91 उड़ाने स्थिगित, भारी बारिश की चेतावनी

जापान में रविवार को ओलिंपिक खत्म होते ही भीषण चक्रवाती तूफान का अलर्ट जारी किया गया है। इस तूफान के कारण कम से कम 90 उड़ानों को स्थगित करना पड़ा है।

0 14

- Advertisement -

टोक्यो । जापान में रविवार को ओलिंपिक खत्म होते ही भीषण चक्रवाती तूफान का अलर्ट जारी किया गया है। इस तूफान के कारण कम से कम 90 उड़ानों को स्थगित करना पड़ा है।

इस चक्रवाती तूफान से ओलिंपिक की विदाई सेरेमनी में हिस्सा लेकर अपने-अपने देश लौट रहे खिलाड़ी प्रभावित नहीं होंगे। तूफान से जापान का दक्षिणी भाग सबसे अधिक प्रभावित हो रहा है।

मौसम विभाग ने तूफान के कारण कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। जापानी मीडिया एनएचके ने बताया कि टाइफून ल्यूपिट के कारण दक्षिणी और दक्षिण-पश्चिमी जापान में 90 से अधिक उड़ानें रद्द कर दी गई हैं।

शनिवार को जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने कहा कि तूफान दक्षिण से आगे बढ़ रहा था और इसके रविवार देर रात या सोमवार को किसी समय क्यूशू द्वीप तक पहुंचने का अनुमान है। ऐसे में, द्वीप पर रहने वाले लोगों को बाहर न निकलने की चेतावनी दी गई है।

एनएचके के अनुसार, जापान एयरलाइंस की 56, ऑल निप्पॉन एयरवेज की 15, पीच एविएशन की 8, सोलसीड एयर की 7 और जेटस्टार की 3 उड़ानों सहित कुल 91 उड़ानें निलंबित कर दी गईं हैं।

- Advertisement -

लुपिट का केंद्रीय वायुमंडलीय दबाव 990 हेक्टोपास्कल है, जिसमें हवाएं 20 मीटर प्रति सेकंड (45 मील प्रति घंटे) और अधिकतम 30 मीटर प्रति सेकंड तक पहुंचती हैं।

राज्य मौसम विज्ञान एजेंसी ने संभावना जताई है कि इस दौरान कई हिस्सों में 50 मिलीमीटर प्रति घंटे तक बारिश हो सकती है।

विशेषज्ञ तेज हवाओं और ऊंची लहरों की चेतावनी भी दे रहे हैं। ऐसे में जापान के दक्षिणी समुद्र तटों से लोगों को दूर करने की चेतावनी दी गई है। टाइफून लुपिट ने गुरुवार को चीन के तटीय प्रांतों को तबाह किया था।

इससे कई इलाकों में भारी बारिश भी हुई थी। ओलिंपिक की समाप्ति के बाद टोक्यो में पैरालिंपिक गेम भी होने हैं, जो 24 अगस्त से शुरू होकर 5 सितंबर तक चलेगा।

इस बीच जापान सरकार ने कुछ दिन पहले ही आदेश जारी कर देश के कई राज्यों में आपातकाल का ऐलान कर दिया था। जापानी पीएम ऑफिस ने बयान जारी कर बताया था

कि कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के कारण 31 अगस्त तक टोक्यो, सैतामा, चिबा, कानागावा, ओसाका और ओकिनावा प्रान्तों में आपातकाल की स्थिति लागू रहेगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.