तौकते के असर से कई राज्यों में भारी बारिश की आशंका,छत्तीसगढ़ में तेज हवाएं

चक्रवाती तूफान तौकते के कारण पश्चिमी विक्षोभ बनने से पश्चिम उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, तमिलनाडु और पुडुचेरी में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की आशंका जताई गई है। तूफान तौकते का असर छत्तीसगढ़ पर भी पड़ने की सम्भावना जताई गई है|

0 7

नई दिल्ली| चक्रवाती तूफान तौकते के कारण पश्चिमी विक्षोभ बनने से पश्चिम उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, तमिलनाडु और पुडुचेरी में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की आशंका जताई गई है।

तूफान तौकते का असर छत्तीसगढ़ पर भी पड़ने की सम्भावना जताई गई है| छत्तीसगढ़, के साथ हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, झारखंड, असम, मेघालय, गंगीय पश्चिम बंगाल, केरल, लक्षद्वीप, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार में अलग-अलग स्थानों पर 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गरज के साथ तेज हवा चलने की संभावना जताई गई है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग के राष्ट्रीय मौसम पूवार्नुमान केंद्र ने आगे बंगाल की खाड़ी और उससे सटे दक्षिण अंडमान सागर पर तेज हवा (40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 60 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की गति) का अनुमान लगाया है।

मछुआरों को इन क्षेत्रों में नहीं जाने की सलाह दी गई है।

शुक्रवार को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में अलग-अलग स्थानों पर बिजली और तेज हवा (40-50 किमी प्रति घंटे तक की गति) के साथ गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

शुक्रवार को झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, केरल और माहे और लक्षद्वीप में अलग-अलग स्थानों पर बिजली और तेज हवा (30-40 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की गति) की भी आशंका जताई गई है।

शुक्रवार को बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, विदर्भ, असम और मेघालय, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर इसी तरह की मौसम की स्थिति की उम्मीद है।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.