2 साल बाद बाद पहला पूर्ण चंद्र ग्रहण 26 मई को,भारत में आंशिक चंद्र ग्रहण

2 साल बाद बाद पहला पूर्ण चंद्र ग्रहण 26 मई को लगेगा, और यह सुपरमून होगा|  वैसे भारत में कुछ ही स्थानों पर आंशिक चंद्र ग्रहण देखने को मिलेगा। मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, साल का पहला पूर्ण चंद्र ग्रहण 26 मई को लगेगा और देश में कुछ ही स्थानों पर आंशिक चंद्र ग्रहण देखने को मिलेगा।

0 1

नई दिल्ली |  2 साल बाद बाद पहला पूर्ण चंद्र ग्रहण 26 मई को लगेगा, और यह सुपरमून होगा|  वैसे भारत में कुछ ही स्थानों पर आंशिक चंद्र ग्रहण देखने को मिलेगा।

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, साल का पहला पूर्ण चंद्र ग्रहण 26 मई को लगेगा और देश में कुछ ही स्थानों पर आंशिक चंद्र ग्रहण देखने को मिलेगा।

मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि आंशिक चंद्रग्रहण उत्तर पूर्वी क्षेत्र (सिक्किम को छोड़कर), पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों, ओडिशा के कुछ तटीय हिस्सों और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह से कुछ समय के लिए दिखाई देगा।

मिडिया रिपोर्ट के मुताबिक 21 जनवरी 2019 के बाद यह पहला पूर्ण चंद्र ग्रहण होगा और यह सुपरमून होगा।

ग्रहण दक्षिण अमेरिका, उत्तरी अमेरिका, एशिया, ऑस्ट्रेलिया, अंटार्कटिका, प्रशांत महासागर और हिंद महासागर को कवर करने वाले क्षेत्र में यह दिखाई देगा।

उधर नासा के अनुसार, 17 मई से खगोलीय घटनाओं की एक श्रृंखला हो रही है जो पूर्ण चंद्र ग्रहण में समाप्त होगी।

ग्रहण का आंशिक चरण 15 घंटे 15 मिनट आईएसटी(भारतीय मानक समय) से शुरू होगा। कुल चरण 16 घंटे 39मिनट आईएसटी से शुरू होगा। कुल चरण 16 घंटे 58मिनट आईएसटी पर समाप्त होगा। आंशिक चरण 18 घंटे 23 मिनट आईएसटी पर समाप्त होगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.