पाकिस्तान में कोरोना की तीसरी लहर शुरू

0 6
इस्लामाबाद | पाकिस्तान में कोरोना  की तीसरी लहर शुरू हो गई है। मामलों में बढ़ोतरी उन जिलों में ज्यादा देखी गई है जहां पाकिस्तानी ब्रिटिश समुदाय का एक बड़ा हिस्सा रहता है।
अख़बार द एक्सप्रेस ट्रिब्यून  के मुताबिक  पाकिस्तान के मंत्री ने कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि देश में तीसरी लहर शुरू हो गई है। यह प्रसार ब्रिटेन में मिले स्ट्रेन से हो रहा है। बढ़ोतरी उन जिलों में ज्यादा देखी गई है जहां पाकिस्तानी ब्रिटिश समुदाय का एक बड़ा हिस्सा रहता है।
 अख़बार के मुताबिक देश के कोविड सेंटर फॉर कोविड-19 रिस्पांस के  प्रमुख उमर ने कहा, जब इस्लामाबाद समेत उत्तरी पाकिस्तान में इसकी पुष्टि हो गई तो हमने एनआईएच को जीनोम सिक्वेंसिंग करने के लिए कहा। बाद में उन्होंने कहा कि पूरे देश में जीनोम सिक्वेंसिंग की गई है और उससे पता चला है कि सबसे ज्यादा मामले ब्रिटेन स्ट्रेन के ही हैं।

बता दें कि शुक्रवार को पाकिस्तान में कोविड-19 के 2,701 नए मामले सामने आने के बाद यहां कुल मामलों की संख्या 6 लाख के पार हो गई है
इधर लंदन में  पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड (पीएचई) ने कहा है कि उसने ब्रिटेन में मिले नए कोविड-19 स्ट्रेन को वैरिएंट अंडर इन्वेस्टिगेशन (वीयूआई) के रूप में नामित किया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ  के अनुसार  वीयूआई-202103/01 वैरिएंट के अब तक 2 मामले पूर्वी इंग्लैंड में मिल चुके हैं। इन लोगों ने हाल ही में एंटीगुआ की यात्रा की थी।
स्वास्थ्य विभाग ने कहा है कि इस वैरिएंट में स्पाइक म्यूटेशन ई484के और एन501वाय हैं और ये दोनों ही कुछ समय पहले पहचाने गए वैरिएंट से जुड़े हुए हैं। इन्हें वैरिएंट ऑफ कंसर्न (वीओसी) के रूप में नामित किया गया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.