मूंगफली ज्यादा खाने से कैंसर फैलने का डर

मूंगफली ज्यादा खाने की आदत से कैंसर के मरीजों में रोग के फैलने का खतरा बढ़ता है। मूंगफली में पीनट एग्लुटिनीन नाम का प्रोटीन पाया जाता है।

0 31

- Advertisement -

लंदन । मूंगफली ज्यादा खाने की आदत से कैंसर के मरीजों में रोग के फैलने का खतरा बढ़ता है। मूंगफली में पीनट एग्लुटिनीन नाम का प्रोटीन पाया जाता है।

यह प्रोटीन शरीर में दो ऐसे मॉलिक्यूल को रिलीज करने में मदद करता है जो कैंसर को पूरी बॉडी में फैला सकते हैं। यह दावा इंग्लैंड की लिवरपूल यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने अपनी स्टडी में किया है।

रिसर्च के मुताबिक, मूंगफली खाने के बाद पीनट एग्लुटिनीन नाम का प्रोटीन ब्लड में मिलकर पूरे शरीर में सर्कुलेट हो जाता है। यह प्रोटीन ब्लड के जरिए ट्यूमर्स तक पहुंचकर इन्हें शरीर के दूसरे हिस्से में फैलने के लिए दबाव डालता है।

इस प्रोटीन के कारण कैंसर कोशिकाएं आपस में चिपकने लगती हैं और शरीर के दूसरे हिस्से में फैलने की कोशिश करती है।

- Advertisement -

लिवरपूल यूनिवर्सिटी के रिसर्चर लू-गैंग यू का कहना है, मूंगफली कैंसर के मरीजों में मौत का खतरा कितना बढ़ाती है, इसका पता नहीं चल पाया है।

कैंसर के ऐसे मरीज जिन्होंने एक दिन में 250 ग्राम मूंगफली खाई उनमें खतरा अधिक देखा गया। कैंसर के मरीजों को बार-बार या अधिक मूंगफली खाने से बचना चाहिए, ताकि खतरे को कम किया जा सके।

शोधकर्ताओं के मुताबिक, पीएनए को पचा पाना शरीर के लिए मुश्किल होता है। एक मूंगफली में उसके वजन के 0.15 फीसदी तक ये प्रोटीन होता है।

वैज्ञानिकों का कहना है, ऐसे खतरों से बचने के लिए एक दिन में इंसान को 28 ग्राम तक मूंगफली ही खानी चाहिए। रिसर्चर लू-गैंग यू के मुताबिक, यह एक हैरान करने वाली खबर है, लेकिन सच है। अगर कैंसर के मरीज मूंगफली ज्यादा खाते हैं तो उनकी हालत और बिगड़ सकती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.