हाई हील्स पहनना हो सकता है नुकसानदायक

क्या आपको मालूम है शरीर के कई हिस्सों पर हाई हील्स पहनने से बुरा असर पड़ता है। हाई हील्स पहनकर आप जितनी स्टाइलिश लगती है, उतनी ही ये आपके लिए हानिकारक होती हैं।

0 14

- Advertisement -

नई दिल्‍ली । क्या आपको मालूम है शरीर के कई हिस्सों पर हाई हील्स पहनने से बुरा असर पड़ता है। हाई हील्स पहनकर आप जितनी स्टाइलिश लगती है, उतनी ही ये आपके लिए हानिकारक होती हैं।

आपको बता दें कि हील्स पहनने से शॉक एब्जॉर्विंग की क्षमता कम हो जाती है। इसके अलावा हाई हील्स पहनकर सीधे चलने से पैर घुम नहीं पाता है। जिसके कारण घुटनों पर दबाव पड़ता है और दर्द होने लगता है।

आज कल महिलाओं में बैक पेन और कमर दर्द की समस्या तेजी से फैल रही है। इसका कारण हाई हील्स हो सकती है। दरअसल जब कोई हाई हील्स पहनकर चलता है तो उसके वजन का बैलेंस सही तरीके से नहीं हो पाता है

जिसके कारण बैक पर बहुत ज्‍यादा दबाव पड़ता है और लगातार ऐसा होने से लोअर बैक पेन की शिकायत बढ़ जाती है।हाई हील्स पहनने से सबसे ज्यादा पैरों में दर्द होता है।

- Advertisement -

अगर आप हर दिन ऑफिस या कॉलेज के लिए हाई हील्स पहनती हैं, तो निश्चित आपके पैरों और तलवों में दर्द की समस्या होगी। हाई हील पहनने से तलवे के एक निश्चित हिस्से को ही पूरे शरीर का वजन सहना पड़ता है।

वजन का ये बैलेंस बिगड़ना ही ही पैरों के तलवे में असहनीय दर्द की वजह बन सकता है। आपकी हाई हील्स पैरों के साथ आपके ब्रेन पर भी असर डाल सकती हैं।

इन समस्याओं को जानकर आप समझ गई होंगी कि अगर आप ज्यादा समय हाई हील्स पहनती हैं, तो आपको इसे पहनना कुछ कम करना चाहिए।

इसके साथ ही हाई हील्स की जगह कंफर्टेबल फुटवियर पहनने की आदत डालनी चाहिए और कोशिश करें कि हाई हील्स आप किसी स्पेशल ओकेजन पर पहन सकती हैं। दरअसल हाई हील्स की शेप के कारण नसों में ब्लड फ्लो संकुचित होने लगता है और रक्त के संचार पर असर पड़ता है।इससे सिरदर्द की परेशानी होना बेहद आम है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.